Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > सात दिन करेंगे जागरूक, नियम तोड़ा तो मोबाइल पर आएगा मैसेज

सात दिन करेंगे जागरूक, नियम तोड़ा तो मोबाइल पर आएगा मैसेज

आईटीएमएस सिस्टम लागू करने की तैयारी, स्मार्ट सिटी के तहत चल रहा है प्रयोग

सात दिन करेंगे जागरूक, नियम तोड़ा तो मोबाइल पर आएगा मैसेज
X

ग्वालियर, न.सं.। शहर की यातायात व्यवस्था को स्मार्ट बनाने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए स्मार्ट सिटी के तहत इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आइटीएमएस) लागू किया जाएगा। स्मार्ट सिटी के निर्देश पर एक माह से इसके लिए प्रयोगिक परीक्षण किया जा रहा है। आईटीएमएस सिस्टम को स्मार्ट सिटी द्वारा एक सप्ताह बाद पूरी तरह से लागू किया जाएगा। लेकिन उससे पहले स्मार्ट सिटी एक सप्ताह तक जनजागरूकता अभियान चलाएगी। यह अभियान सोमवार से शुुरू किया जा रहा है।

इस जागरुकता अभियान के तहत आईटीएमएस जंक्शनों पर तीन दिन जन जागरुकता अभियान चलाकर शहरवासियों को यातायात नियम के बारे में विस्तृत जानकारी साझा की जाएगी। वहीं यातायात नियम तोडऩे वालो को कानूनी कार्यवाही और दंड के बारे में जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही अन्य माध्यम और स्वयं सेवी संस्थाओ के साथ मिलकर भी जनता को जागरूक किया जाएगा। तीन दिन बाद नागरिकों को पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से सूचना प्रदान की जाएगी। इस सप्ताह बाद सोमवार से विधिवत रूप से यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ चालानी कार्रवाई शुरू की जाएगी।

मोबाइल पर आएगा चालान का मैसेज

आइटीएमएस के लागू होने के बाद यातायात नियमों के उल्लंघन पर कैमरे के जरिए ऑनलाइन नजर रखी जाएगी। वाहन चालकों को यातायात का उल्लंघन भारी पड़ेगा। लाल बत्ती पार करने, जेब्रा लाइन का उल्लंघन सहित अन्य उल्लंघन पर ऑनलाइन चालान काटा जाएगा। इसका मैसेज वाहन चालक के मोबाइल पर आएगा। शहर में फूलबाग, पड़ाव, गांधी रोड, हजीरा चौराहे पर आइटीएमएस सिस्टम लगाया गया है। इसका फायदा यह होगा कि सड़क पर सरेराह हुए अपराध के मामलों में अपराधी तथा वाहन को ट्रेस करने में आसानी होगी। कैमरों के जरिए यह पता चलेगा कि वाहन में कितने लोग बैठे हैं तथा वाहन का नम्बर क्या है।

इनका कहना है

स्मार्ट सिटी द्वारा कई जनउपयोगी परियोजनाएं पूर्ण हो चुकी है और कई पूर्ण होने को है। आईटीएमएस सिस्टम एक सप्ताह बाद लागू किया जाएगा। इससे पहले जागरुकता अभियान चलाया जाएगा। ताकि शहरवासी यातायात नियमों का उल्लंघन न करें।

-जयति सिंह, मुख्य कार्यपालन अधिकारी, स्मार्ट सिटी

Updated : 14 Sep 2020 1:00 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top