Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > मुंबई के DCP मनोज शर्मा ने किया ग्वालियर अंचल का नाम रोशन

मुंबई के DCP मनोज शर्मा ने किया ग्वालियर अंचल का नाम रोशन

मुंबई के DCP मनोज शर्मा ने किया ग्वालियर अंचल का नाम रोशन

ग्वालियर / वेब डेस्क। चंबल क्षेत्र ने वैश्विक पटल पर अनेकों प्रतिभाएं दी है जो देश-विदेश में अपने क्षेत्र में अलख जगा रहे हैं। ग्वालियर चम्बल की भूमि पर जन्मे आईएएस, आईपीएस, डॉक्टर, वैज्ञानिक जैसे पदों पर उत्कृष्ट कार्य कर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रहे हैं।

इन्ही में से एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी आईपीएस मनोज शर्मा चंबल क्षेत्र मुरैना जिले की ही प्रतिभा है। जो वर्तमान में मुंबई में DCP के पद पर पदस्थ हैं। उन्होंने ग्वालियर अंचल का नाम रोशन किया है। इनके जीवन पर आधारित अनुराग पाठक द्वारा लिखित एक पुस्तक "12th फेल" काफी प्रसिद्ध है। इस पुस्तक में मनोज शर्मा की जिंदगी की पूरी कहानी है। मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के रहने वाले मनोज शर्मा 2005 बैच के महाराष्ट्र कैडर के अधिकारी है। उन्होंने ग्वालियर में 17 सितम्बर 2019 को एक कार्यक्रम में अपनी बुक के विमोचन के अवसर पर बताया था की वह अपने स्कूल के दिनों में पढ़ने में बेहद कमजोर थे, उस समय उनकी अंग्रेजी भी बहुत अच्छी नहीं थी। यूपीएससी के इंटरव्यू के दौरान सेलेक्टर्स ने उन्हें एक ट्रांसलेटर दिया गया था, जिसमें टूरिज्म की स्पेलिंग को टेरिरज्म लिख दिया था।


कार्यक्रम के दौरान उन्होंने बताया की जीवन में घटे एक घटनाक्रम ने उनके जीवन को बदल दिया था। जिसके बाद उन्होंने भारतीय प्रशासनिक सेवा में जाने की ठानी और तैयारी करने के लिए ग्वालियर आ गये। आर्थिक तंगी के कारण तैयारी के दौरान कई संघर्ष किये, पैसो के लिए मैं दिन में पार्ट टाइम जॉब और रात में पढाई करता था। इसी ग्वालियर की एक लाइब्रेरी में जॉब मिल गई थी। जिससे पैसों की परेशानी को कुछ हद तक दूर कर दिया था।

उन्होंने ग्वालियर में 17 सितम्बर 2019 को अपनी किताब के विमोचन अवसर पर युवाओ को प्रेरित करते हुए कहा था की यदि आप जीवन में सफल होना चाहते है तो आपको अपनी कमजोरी पता होनी चाहिये क्योकि अपनी कमजोरियों पर विजय पाकर ही जीवन में सफल हो सकते है। यदि कोई स्टूडेंट किसी परीक्षा में विफल होता है तो उसे निराश होने की आवश्यकता नहीं है क्योकि एक असफलता जीवन में सफल बनने से नहीं रोक सकती। यदि युवा पूरे लग्न, इच्छा, एकाग्रता, मन से कार्य करें तो सफल होने से कोई रोक नहीं सकता।


Updated : 2020-04-01T11:39:34+05:30
Tags:    

Prashant Parihar

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top