Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > ग्वालियर-चम्बल के 1171 गांव बारिश से प्रभावित, रेस्क्यू अभियान जारी

ग्वालियर-चम्बल के 1171 गांव बारिश से प्रभावित, रेस्क्यू अभियान जारी

ग्वालियर-चम्बल के 1171 गांव बारिश से प्रभावित, रेस्क्यू अभियान जारी
X

भोपाल। प्रदेश में पिछले तीन-चार दिन से लगातार हो रही बारिश के चलते नदियां उफान पर चल रही हैं और कई क्षेत्रों में बाढ़ के हालात बने हुए हैं। ग्वालियर-चम्बल क्षेत्र में स्थिति ज्यादा खराब है। अतिवृष्टि और बाढ़ के कारण राज्य के 1,171 गांव प्रभावित हुए हैं। 1600 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान चौहान स्वयं बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों की निगरानी कर रहे हैं और रेस्क्यू के माध्यम से नागरिकों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मंत्रालय स्थित राज्य स्तरीय सिचुएशन रूम से बाढ़ तथा बचाव कार्यों की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। इस दौरान गृह मंत्री डा. नरोत्तम मिश्रा, जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट, परिवहन मंत्री गोविन्द सिंह राजपूत एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद हैं। मुख्यमंत्री ने बताया कि ग्वालियर-चम्बल क्षेत्र के 1,100 से अधिक गाँव प्रभावित हैं। शिवपुरी और श्योपुर में 2 दिन में ही 800 मिमी बारिश हो गई है। इस अप्रत्याशित बारिश से बाढ़ की स्थिति बनी है।

हवाई ऑपरेशन शुरू -

उन्होंने मंगलवार को सिलसिलेवार ट्वीट के माध्यम से कहा कि मौसम खराब होने के चलते हवाई ऑपरेशन में परेशानी आई है लेकिन मौसम खुलते ही हवाई ऑपरेशन शुरू हो जाएगा। जिला प्रशासन से लेकर निचले स्तर के कर्मचारियों का अमला, जनता और जनप्रतिनिधियों के साथ लगातार प्रयासरत है कि सभी लोग सुरक्षित रहें।

रेस्क्यू अभियान जारी -

मुख्यमंत्री चौहान ने ट्वीट के माध्यम से कहा है कि मैं कल से बाढ़ग्रस्त इलाकों के स्थानीय प्रशासन के साथ निरंतर संपर्क में हूँ। कल से ही राहत और बचाव कार्य जारी है। कल ही एनडीआरएफ मुख्यालय और भारतीय एयरफोर्स के बचाव दल को बुला लिया गया है। अब तक 1,600 लोगों को रेस्क्यू किया गया है। वहीं, 200 गांव अभी भी घिरे हुए हैं, जहाँ बोट द्वारा बचावकार्य जारी है। मेरी सभी कलेक्टर एवं रेस्कयू से जुड़े अधिकारियों से चर्चा हुई है।

मणिखेड़ा डैम के 10 गेट खुले -

मुख्यमंत्री चौहान ने बताया कि मणिखेड़ा डैम के 10 गेट खोले गए हैं। प्रभावित गाँवों को पहले ही सतर्क कर दिया गया था। लोगों को ऊँचे स्थानों पर भेजकर सुरक्षित किया गया तथा राहत शिविर व भोजन की व्यवस्था की गई है। शिवपुरी कंट्रोल रूम से मंत्री साथी महेन्द्र सिंह सिसोदिया और यशोधरा राजे सिंधिया जी नजर बनाए हुए हैं। हम सभी नागरिकों की चिंता कर रहे हैं। घबराने की ज़रूरत नहीं है। सरकार हर क्षण आपके साथ है। मैं भी जल्द बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का दौरा करने जाऊंगा।

नदियों का स्तर बढ़ा -

उन्होंने कहा कि मैंने श्योपुर कलेक्टर से फोन पर चर्चा की है। श्योपुर में लगातार बारिश का क्रम जारी है, पार्वती और कूनो नदी का भी जलस्तर बढ़ा है। कलेक्टर को निर्देश दिए हैं कि वे प्रशासन को लगातार अलर्ट पर रखें, नदी किनारे बसे गांवों के संपर्क में रहें और स्थिति पर नजर बनाए रखें। प्रशासन की टीमें जनता की सुरक्षा हेतु अलर्ट मोड पर है। मैं निरंतर ग्वालियर आईजी, कमिश्नर सहित संबंधित जिला प्रशासन से संपर्क में हूँ और आवश्यक दिशा-निर्देश दे रहा हूँ।

Updated : 12 Oct 2021 10:38 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top