Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > शहर में झमाझम लेकिन तिघरा के 414 वर्ग किमी में फैले कैचमेंट एरिया को बारिश का इंतजार

शहर में झमाझम लेकिन तिघरा के 414 वर्ग किमी में फैले कैचमेंट एरिया को बारिश का इंतजार

शहर में झमाझम लेकिन तिघरा के 414 वर्ग किमी में फैले कैचमेंट एरिया को बारिश का इंतजार
X

ग्वालियर। ग्वालियर-चंबल अंचल में पिछले सप्ताह हुई तेज बारिश में जहां मड़ीखेड़ा, ककैटो, पेहसारी, हरसी आदि डैम पूरा भर गए। वहीँ ग्वालियर शहर की प्यास बुझाने वाला तिघरा डैम अब भी खाली है। इसका मुख्य कारण कैचमेंट एरिया में कम बारिश होना है।

शहर को पेयजल सप्लाई करने वाले बांध को अब भी कैचमेन्ट एरिया में तेज बारिश की आस है। इसका कैचमेंट एरिया 414.24 किलोमीटर के क्षेत्रफल में फैला हुआ है। जिसके अंदर सोन चिरैया अभ्यारण्य का बड़ा हिस्सा आता है।साथ ही मोहना के पहले तक क्षेत्र में हुई बारिश का पानी नदी के रास्ते बहकर तिघरा के अंदर आता है।

फिलहाल इसे भरने के लिए अन्य बांधों से लगातार तिघरा में पानी छोड़कर इसे भरा जा रहा है। तिघरा में बीते 24 घंटे पौने एक फीट पानी आया है जिसके बाद जलस्तर बढ़कर 728.75 फ़ीट हो गया है। जिले में मानसून की अवधि 15 सितंबर तक मानी जाती है, ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है की आने वाले दिनों में कैचमेंट एरिया में अच्छी बारिश होने से पानी की मात्रा बढ़ सकती है। इस साल भी डैम के लबालब भर जाने की उम्मीद जताई जा रही है।

Updated : 12 Oct 2021 10:38 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top