Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > ग्वालियर-चम्बल अंचल में आगामी 24 घंटे में तेज बारिश के आसार

ग्वालियर-चम्बल अंचल में आगामी 24 घंटे में तेज बारिश के आसार

ग्वालियर-चम्बल अंचल में आगामी 24 घंटे में तेज बारिश के आसार
X

ग्वालियर। बिहार और उत्तर प्रदेश में सक्रिय कम दबाव के क्षेत्रों के प्रभाव से ग्वालियर-चम्बल अंचल में अगले 24 घंटों के दौरान कहीं तेज तो कहीं मध्यम गति से बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने इस दौरान अंचल में कहीं-कहीं भारी बारिश की भी चेतावनी जारी की है।

ग्वालियर की बात करें तो यहां रुक-रुककर हल्की बारिश का क्रम जारी है। इसी क्रम में शनिवार को दोपहर में हल्की बारिश हुई। इसके बाद धूप निकल आई, जिसके चलते तापमान में आंशिक वृद्धि दर्ज की गई।मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में पश्चिम बंगाल और झारखंड के बीच बना गहरा कम दबाव का क्षेत्र आगे बढ़कर बिहार के आसपास पहुंच गया है। इसी तरह उत्तर प्रदेश के दक्षिणी क्षेत्र में बना कम दबाव का क्षेत्र आगे बढ़कर उत्तर प्रदेश के दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र में सक्रिय हो गया है। इन दोनों मौसम प्रणालियों के असर से उत्तर प्रदेश से लगे मध्यप्रदेश के जिलों में कहीं तेज तो कहीं मध्यम गति से बारिश हो रही है।

मौसम विज्ञानियों के अनुसार कम दबाव के दो क्षेत्र सक्रिय होने के साथ-साथ हवाओं का रुख भी निरंतर दक्षिण-पश्चिमी बना हुआ है, जिससे अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से बड़े पैमाने पर नमी मिल रही है। इसके चलते अगले 24 घंटे के दौरान ग्वालियर-चंबल संभाग के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश भी हो सकती है।

स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार पिछले दिन की तुलना में शनिवार को अधिकतम तापमान 1.1 डिग्री सेल्सियस बढ़कर 31.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से 1.4 डिग्री सेल्सियस कम है। न्यूनतम तापमान भी 0.5 डिग्री सेल्सियस आंशिक वृद्धि के साथ 25.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह भी औरत से 0.5 डिग्री सेल्सियस कम है। आज सुबह हवा में नमी 89 प्रतिशत दर्ज की गई, जो औसत से दस प्रतिशत अधिक है, जबकि शाम को हवा में नमी 77 प्रतिशत दर्ज की गई। यह भी औसत से छह प्रतिशत अधिक है। शहर में पिछले 24 घंटे में बारिश 5.2 मिली मीटर दर्ज की गई, जिसे मिलाकर एक जून से अब तक कुल 314.7 मिली मीटर बारिश दर्ज हो चुकी है।

Updated : 12 Oct 2021 10:11 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top