Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > सनातन धर्म मण्डल के चुनाव कब? नहीं पता

सनातन धर्म मण्डल के चुनाव कब? नहीं पता

साधारण सभा के लिए अनुमति का इंतजार, चुनाव अधिकारी को नहीं दे रहे सदस्यता सूची

सनातन धर्म मण्डल के चुनाव कब? नहीं पता
X

ग्वालियर। शहर के सबसे बड़े मंदिरों में गिने जाने वाले श्री सनातन धर्म मण्डल में कार्यकाल गुजर जाने के बाद अब चुनाव कब होंगे इसका कोई जवाब नहीं है। मौजूदा पदाधिकारी सिर्फ एक रट लगाए हुए हैं कि चुनाव आचार संहिता के चलते साधारण सभा कराने के लिए जिलाधीश कार्यालय में पत्र भेजकर अनुमति चाही गई है। जब अनुमति मिलेगी तब साधारण सभा की बैठक बुलाई जाएगी। वहीं चुनाव अधिकारी अरविंद दूदावत द्वारा दो बार मंडल को पत्र लिखकर सदस्यता सूची मांगे जाने के बावजूद नहीं दी जा रही है। जिससे वह भी हाथ पर हाथ धरे बैठे हैं।

उल्लेखनीय है कि विगत दिनों पहले श्री सनातन धर्म मण्डल में कार्यकारिणी की बैठक आयोजित की गई थी जिसमें तय किया गया था कि 14 अप्रैल को साधारण सभा बुलाकर चुनाव की तिथि घोषित कर दी जाएगी। लेकिन आचार संहिता का हवाला देकर इस साधारण सभा को आगे के लिए टाल दिया है। अब जिलाधीश कार्यालय से साधारण सभा कराने के लिए आने वाले पत्र का इंतजार है। मौजूदा पदाधिकारियों का कहना है कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो 7 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव के बाद 12 मई 2024 को साधारण सभा बुलाई जाएगी उसमें चुनाव की तिथि घोषित की जाएगी। लेकिन वर्तमान परिदृश्य को देखकर लगता नहीं है कि 12 मई को साधारण सभा होगी और चुनाव हो सकेंगे। जबकि मण्डल से जुड़े कई सदस्य चुनाव कराने के पूर्ण मूड में हैं और वे मण्डल में नए पदाधिकारियों को देखना चाहते हैं। लेकिन पुराने पदाधिकारियों का मण्डल से मोह छूटने के बाद ही यह सब कुछ संभव हो सकेगा।

मैनेजर ने लौटाया हस्ताक्षर युक्त पत्र:-

दाल बाजार व्यापारी राधारमन बांदिल (बंटी) द्वारा एक माह पहले मण्डल मैंनेजर को एक पत्र डाक द्वारा भेजा गया था जिसमें मण्डल से जुड़े 60 वरिष्ठजनों के हस्ताक्षर थे। पत्र में चुनाव कराने की बात कही गई थी। लेकिन मैनेजर द्वारा उक्त डाक को नहीं लिया गया। राधारमन बांदिल ने बताया कि मैनेजर ने डाकिए को 100 रुपए देकर डाक वापस करवा दी।

हॉल का उठावनी किराया 4100 रुपए:-

श्री सनातन धर्म मण्डल में धार्मिक कार्यक्रमों व उठावनी आदि के लिए एक नवनिर्मित हॉल का निर्माण हुआ है। इस हॉल में उठावनी का किराया 4100 रुपए लिया जा रहा है। जबकि मप्र चेम्बर ऑफ कॉमर्स द्वारा 5100 रुपए हॉल किराया लिया जा रहा है।

इनका कहना है:-

‘चेम्बर साधारण सभा की बात अलग है। लेकिन हमारे कार्यकारिणी सदस्यों का कहना है कि जिलाधीश कार्यालय से अनुमति आने के बाद ही साधारण सभा कराई जाए, इसलिए इसमें विलंब हो रहा है। संभवत: 12 मई को साधारण सभा बुलाई जाएगी। रही बात अरविंद दूदावत को सदस्यता सूची देने की तो अभी हम इस सूची को दुरूस्त कर रहे हैं। साधारण सभा में चुनाव तिथि घोषित हो जाने के बाद सूची उन्हें दे दी जाएगी। ’

महेश नीखरा

सचिव, श्री सनातन धर्म मण्डल

Updated : 14 April 2024 7:00 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top