Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > ग्वालियर में कमजोर पड़ा मानसून, बुधवार से साफ होगा मौसम

ग्वालियर में कमजोर पड़ा मानसून, बुधवार से साफ होगा मौसम

ग्वालियर में कमजोर पड़ा मानसून, बुधवार से साफ होगा मौसम
X

ग्वालियर। ग्वालियर शहर में बीते रविवार से शुरू हुआ बारिश का क्रम मंगलवार को भी जारी रहा। सोमवार को जहां शाम से देर रात तक रुक-रुककर बारिश होती रही वहीं मंगलवार को दोपहर में हल्की बारिश हुई। चूंकि मानसून एक बार फिर कमजोर पड़ गया है, इसलिए अब फिलहाल बारिश की उम्मीद कम है। हालांकि मौसम विभाग के अनुसार मौसम में नमी मौजूद होने से अगले 24 घंटे के दौरान भी ग्वालियर-चम्बल अंचल में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है। इसके बाद मौसम साफ होने लगेगा।

दक्षिण छत्तीसगढ़ में कम दबाव का क्षेत्र और ग्वालियर के ऊपर से गुजर रही मानसून की अक्षीय रेखा के प्रभाव से पिछले तीन दिन में शहर में कुल 74.3 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। इस प्रकार शहर में अब तक कुल 564.4 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। मौसम विभाग के अनुसार कम दबाव का क्षेत्र अब कमजोर होने के साथ चक्रवात में परिवर्तित होकर उत्तरी मध्य महाराष्ट्र से सटे पश्चिमी विदर्भ और दक्षिण मध्यप्रदेश के हिस्सों में पहुंच गया है। मानसून की अक्षीय रेखा भी अब आगे बढ़कर भुज, बड़ौदा, कम दबाव के क्षेत्र के मध्य से होते हुए रामागुंडम, मछलीपट्टनम होकर पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी से गुजर रही है, इसलिए बारिश की संभावना कम है। हालांकि मौसम में नमी मौजूद होने से अगले 24 घंटे के दौरान भी अंचल में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है।

तापमान स्थिर रहा -

तापमान 32.6 डिग्री पर स्थिर: स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार पिछले दिन की तरह मंगलवार को भी अधिकतम तापमान 32.6 डिग्री सेल्सियस पर स्थिर रहा, जो औसत से 0.8 डिग्री सेल्सियस कम है। न्यूनतम तापमान भी 24.0 डिग्री सेल्सियस पर ही टिका रहा। यह भी औसत से 1.4 डिग्री सेल्सियस कम है। आज सुबह हवा में नमी 97 और शाम को 81 प्रतिशत दर्ज की गई, जो सामान्य से अधिक है।

Updated : 12 Oct 2021 10:34 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top