Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > स्वच्छता सर्वेक्षण में ग्वालियर बना 3 स्टार

स्वच्छता सर्वेक्षण में ग्वालियर बना 3 स्टार

स्वच्छता सर्वेक्षण में ग्वालियर बना 3 स्टार
X

ग्वालियर। कोरोना संकट के बीच ग्वालियर के लिए आज अच्छी खबर आई है। स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान के तहत ग्वालियर को देश में कचरा मुक्त शहरों की श्रेणी में 3-स्टार रेटिंग मिली है।देश भर में यह रेटिंग ग्वालियर सहित 61 शहरों को प्राप्त हुई है।

नगर निगम आयुक्त संदीप माकिन ने जानकारी देते हुए बताया की इस साल ग्वालियर नगर निगम ने स्वच्छता सर्वेक्षण में 5 स्टार रेटिंग के लिए आवेदन किया था। जिसमें से शहर को 3 स्टार मिले है। इसके लिए शहर भर से करीब सवा लाख लोगों ने फीडबेक दिया।उन्होंने बताया की शहर पहले ओडीएफ डबल प्लस श्रेणी से बाहर हो गया था लेकिन सांसद विवेक शेजवलकर जी के प्रयासों से दोबारा इस श्रेणी में आया। इसके बाद हमने रेटिंग के लिए आवेदन किया। उन्होंने बताया की यह सर्वेक्षण 1 स्टार, 3 स्टार, 5 स्टार और 7 स्टार चार प्रकार की रेटिंग्स के लिए हुआ था।

शहर को यह रेटिंग गार्बेज फ्री केटेगरी में मिली है। शहर को गार्बेज फ्री बनाने के लिए हम घरों से कचरा संग्रहित कर उसे गार्बेज सेंटर में भेजा जाता है। शहर को 3 स्टार दिलाने के लिए कचरा संग्रहण करने के साथ सड़कों को भी स्वच्छ बनाया।आयुक्त ने बताया की पहले सड़कों के किनारे मिटटी पड़ी रहती थी। जिसे संग्रहित कराने का कार्य शुरू किया गया। इको ग्रीन कम्पनी का जिक्र करते हुए आयुक्त ने कहा की कम्पनी से जो उम्मीद थी। वह उस पर खरी नहीं उतरी है।

रेटिंग के लिए तीन श्रेणियों में जानकारी मांगी गई थी। जिसमें एक श्रेणी की जानकारी अमान्य किये जाने के कारण पहले 1 स्टार दिया गया था। लेकिन इस त्रुटि में सुधार कराये जाने के बाद 3 स्टार मिला है। आयुक्त माकिन ने बताया की अगले साल हम 7 स्टार के लिए आवेदन करेंगे। जिसके लिए अभी से प्रयास शुरू कर दिए है।



Updated : 25 Jun 2020 1:35 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top