Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > दो वर्ष से मेले में वीरानी, मंत्री का दावा अगले सप्ताह से तैयारी हो जाएंगी शुरू

दो वर्ष से मेले में वीरानी, मंत्री का दावा अगले सप्ताह से तैयारी हो जाएंगी शुरू

दो वर्ष से मेले में वीरानी, मंत्री का दावा अगले सप्ताह से तैयारी हो जाएंगी शुरू
X

ग्वालियर, न.सं.। कोरोना संक्रमण के कारण ग्वालियर का व्यापार मेला पिछले दो वर्ष से संचालित नहीं हो सका है। जिस वजह से व्यापारियों का भारी नुकसान हो चुका है। इसे देखते हुए सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा ने दावा किया है कि अगले सप्ताह से मेला को लेकर बैठकें शुरू हो जाएंगी ताकि प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष मेला लगा सके।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2020 में कोरोना संक्रमण ने देश में दस्तक दी। वर्ष के अंत में कोरोना का प्रभाव कम हुआ तो फरवरी में मेला एक बार फिर से लग गया लेकिन कोरोना संक्रमण पुन: फैलने के कारण इस बीच में ही तुरंत बंद करना पड़ा। इसके बाद वर्ष 2021 में मेला को लगाया ही नहीं गया। टीकाकरण के कारण कोरोना का प्रभाव अब कम हो गया है। शासन ने कोरोना गाइड लाइन के अंतर्गत मेले आदि लगने की अनुमति जारी भी कर दी है, इस हिसाब में दिसंबर माह में मेला लगना संभावित है। अगर इस बार यह मेला लगता है तो व्यापार और रोजगार की दृष्टि से ग्वालियर के लिए बेहद अच्छा साबित होने वाला है।

एक हजार करोड़ से अधिक का व्यापार होता है मेले में:-

ग्वालियर व्यापार मेले में बहुत अच्छा व्यापार होता है। पिछले वर्षों में यह कारोबार 800 से 1000 करोड़ तक हुआ था। मेला के लगने से शहर के लोगों को रोजगार भी मिलता है और बाहरी कंपनियों द्वारा आकर यहां अपने-अपने स्टॉल भी लगाए जाते हैं। ग्वालियर में व्यापार की दृष्टि से यह मेला यहां के व्यापारियों और आमजन के लिए महत्वपूर्ण स्थान रखता है।

अव्यवस्थाओं का साम्राज्य है मेले में:-

ग्वालियर व्यापार मेले में इन दिनों अव्यवस्थाओं का साम्राज्य फैला हुआ है। मेले में किसी नई दुकान का निर्माण हुआ है। वर्तमान में जो दुकानें हैं भी वह भी जीर्णशीर्ण हो रही हैं। मेले में जगह-जगह घास उगी हुई है। मेले की छत्रियों में दिनभर असमासिक तत्व बैठे रहते हैं।

इनका कहना है:-

'ग्वालियर का व्यापार मेला इस बार जरूर लगेगा। रही बात मेला योजना की तो इसको लेकर अगले सप्ताह से तैयारी शुरू की जाएंगी।'

ओमप्रकाश सकलेचा

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग मंत्री

Updated : 27 May 2022 1:52 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top