Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > सीमाओं पर फिर बढ़ेगी सुरक्षा, आने-जाने वालों की होगी स्क्रीनिंग

सीमाओं पर फिर बढ़ेगी सुरक्षा, आने-जाने वालों की होगी स्क्रीनिंग

एक जुलाई से शुरू होगा किल कोरोना अभियान

सीमाओं पर फिर बढ़ेगी सुरक्षा, आने-जाने वालों की होगी स्क्रीनिंग
X

ग्वालियर, न.सं.। अंचल में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। जिससे प्रशासन की नीद भी हराम हो गई है। ऐसे में जिला प्रशासन ने फिर से जिले की सीमाओं पर सुरक्षा व्यवस्थाएं बढ़ाने की तैयारी कर ली है। बाहर से आने-जाने वालों की यहां पर स्क्रीनिंग होगी। यदि वे संक्रमित या कोरोना के लक्षण मिलते हैं तो उन्हें क्वारेंटाइन किया जाएगा। इसे लेकर जिलाधीश कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने शुक्रवार को इंसीडेंट कमांडरों की बैठक ली। जिसमें किल कोरोना अभियान की तैयारियों की समीक्षा की गई।

बैठक में जिलाधीश ने निर्देश दिए कि जिले की सीमा पर बाहर से आने वाले सभी व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की जाएगी। लक्षण पाए जाने पर फीवर क्लीनिक में सेम्पलिंग भी कराई जाएगी। इसके लिए बॉर्डर पर लाने हेतु स्मार्ट सिटी की बसों की व्यवस्था भी रखी जाएगी। विदेश से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति अपने घर जाने से पहले चिन्हित किए गए होटलों में स्वयं के व्यय पर (गरीब श्रमिकों को छोड़कर) संस्थागत क्वारेंटाइन कराया जाएगा। श्री सिंह ने सभी इंसीडेंट कमांडरों को निर्देश दिए कि उनके क्षेत्र में स्थित निजी चिकित्सालय, नर्सिंग होमों में सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार के इलाज हेतु आने वाले मरीजों एवं मेडीकल स्टोर से सर्दी, जुकाम, खांसी से संबंधित दवा खरीदने वाले मरीजों की जानकारी प्रतिदिन लेनी होगी। उन्होंने कहा कि एक जुलाई से 15 जुलाई तक किल कोरोना अभियान संचालित होगा।

इस अभियान को पूरी गंभीरता के साथ संचालित करना है। अभियान के दौरान सर्वे दल घर-घर जाकर लोगों से सर्दी, खाँसी, जुकाम, बुखार, डेंगू, मलेरिया, डायरिया आदि के संबंध में लोगों से आवश्यक जानकारी लेगा एवं सार्थक ऐप पर प्रविष्टि करेगा। इस कार्य में स्थानीय निगरानी समितियों का भी सहयोग लिया जायेगा। सर्वे दल में महिला एवं पुरूष स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता शामिल रहेंगीं। एक सर्वे दल द्वारा 100 घरों का सर्वे करेंगे। सर्वे दलों के सदस्यों को 29 व 30 जून तक प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी शिवम वर्मा, अपर कलेक्टर आशीष तिवारी, एडीएम किशोर कन्याल, अपर कलेक्टर टीएन सिंह, अपर कलेक्टर रिंकेश वैश्य सहित सभी इंसीडेंट कमांडर आदि उपस्थित थे।

यह हैं जिले की सीमाएं

-पुरानी छावनी

-विक्की फैक्ट्री

-डबरा

-मोहना

-बेला की बावड़ी

-रायरू, मुरैना मार्ग

-महाराजपुरा विमानतल

Updated : 27 Jun 2020 1:00 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top