Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > गुरु के श्री चरणों में वंदन कर भक्तों ने प्राप्त किया आशीर्वाद

गुरु के श्री चरणों में वंदन कर भक्तों ने प्राप्त किया आशीर्वाद

शहर में श्रद्धाभाव के साथ मना गुरु पूर्णिमा का महापर्व

गुरु के श्री चरणों में वंदन कर भक्तों ने प्राप्त किया आशीर्वाद
X

ग्वालियर, न.सं.। शहर में बुधवार को गुरु पूर्णिमा का महापर्व श्रद्धा भाव के साथ मनाया गया। शहरवासियों ने आश्रम, मंदिर और गुरु के घर पहुंचकर उनके चरणों में वंदन कर आशीर्वाद प्राप्त किया। इस अवसर पर जगह-जगह भगवान के अभिषेक हुए और भण्डारों का आयोजन भी किया गया। इसके साथ ही प्रसाद वितरण भी हुआ। शाम के समय साईं बाबा की पालकी भी निकाली गई। वहीं श्री गिर्राज मंदिर में भक्तों द्वारा भगवान श्री कृष्ण की परिक्रमा भी लगाई गई।

गुरु हमेंशा अच्छी शिक्षा देने का प्रयास करता है:-

मध्यप्रदेश संस्कृति विभाग एवं शासकीय ललित कला महाविद्यालय ग्वालियर के संयुक्त तत्वावधान में गुरु पूर्णिमा के अवसर पर गुरू-शिष्य परम्परा और उनके आपसी सानिध्य की वर्तमान स्थितियों को लेकर नृत्य, संगीत एवं रूपंकर कला केन्द्रित व्याख्यान सुश्री शशिप्रभा तिवारी नई दिल्ली द्वारा दिया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में नगर निगम आयुक्त किशोर कन्याल उपस्थित थे। श्री कन्याल ने कहा कि गुरु हमेंशा विद्यार्थियों को अच्छी शिक्षा देने का प्रयास करता है और शिष्य को अपने गुरु के प्रति बताये हुए कर्तव्यों का निर्वहन करना चाहिए। शशिप्रभा तिवारी ने कहा कि नृत्य, संगीत एवं रूपंकर कला एक-दूसरे के बिना अधूरे है। इस अवसर पर प्रभारी प्राचार्य मधुसूदन शर्मा, अनूप शिवहरे, उमेन्द्र वर्मा, बृजमोहन आर्य, मनीष चन्देरिया, रंजना तोमर, निहारिका सिंघल, गिर्राज शर्मा आदि उपस्थित थे।

गंगा दास की शाला में मना 'श्री गुरु पूर्णिमा महोत्सव' भक्तों ली गुरु दीक्षा:-

गुरुपूर्णिमा के पावन पर्व पर श्री बावनद्वारा श्री पूरन वैराठी सिद्धपीठ श्री गंगादास की बड़ी शाला में 'श्री गुरु पूर्णिमा महोत्सव' का आयोजन बुधवार श्रद्धा-भाव के साथ किया गया। इस मौके पर भक्तों द्वारा श्री पूरन बैराठी पीठाधीश्वर स्वामी रामसेवक दास महाराज का भक्तों ने पूजन कर चरण वंदन किया। इसके साथ ही इस दिन अखण्ड नाम संकीर्तन, देव पूजन, गद्दी पूजन, चरण पादुका पूजन एवं गुरु पूजन कार्यक्रम आयेजित हुए। रात्रि में आरती का भव्य आयोजन भी हुआ। इस अवसर पर ग्वालियर सहित राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र और कर्नाटक से भी शिष्य भी उपस्थित रहे। इस मौके पर स्वामी महाराज ने कई लोगों को गुरु दक्षिणा भी प्रदान की।

साईं बाबा को लगेगा 56 भोग:-

साईं भक्त मण्डल ट्रस्ट विकास नगर ग्वालियर द्वारा गुरु पूर्णिमा के दिन साईं बाबा को विशाल 56 भोग लगाया गया। इस अवसर पर मंदिर को आकर्षक फूलों से भी सजाया गया। इस अवसर पर सांई बाबा का अभिषेक, कांकड़ आरती भी हुई। रात्रि के समय साईं भजन संध्या हुई जिसमें प्रसिद्ध गायक अतुल पारिख द्वारा भजनों की प्रस्तुति दी गई।

साईं बाबा की पालकी निकली:-

ऊँ साईं श्रद्धा सबुरी सेवा दल समिति द्वारा बुधवार को साईं बाबा की पालकी निकाली गई। पालकी गोरखी स्काउट, महाराज बाडा, सराफा बाजार, गस्त का ताजिया, डीडवाना ओली से राममंदिर, ऊंट पूल, जयेंद्रगज, शिन्दे की छावनी, फूलबाग होते हूए विकास नगर सांई बाबा मंदिर पहुंची। पालकी चल समारोह में साईं बाबा और भगवान शंकर की झाकियां विशेष आकर्षण का केन्द्र रहीं। भक्तों द्वारा जगह-जगह पालकी का स्वागत किया गया।

Updated : 14 July 2022 6:54 AM GMT
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top