Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > ट्रेन में यात्रा होगी सुरक्षित, जीआरपी ने बनाया एमपी हेल्प एप

ट्रेन में यात्रा होगी सुरक्षित, जीआरपी ने बनाया एमपी हेल्प एप

ट्रेन में यात्रा होगी सुरक्षित, जीआरपी ने बनाया एमपी हेल्प एप

ग्वालियर, न.सं.। यदि आप मध्य प्रदेश राज्य की सीमा में रेल यात्रा कर रहे हैं और किसी भी प्रकार का विवाद या इमरजेंसी की स्थिति में पुलिस की मदद की जरूरत है तो एक मोबाइल एप्लीकेशन आपको तत्काल मदद मुहैया करा सकती है। जीआरपी मध्य प्रदेश ने अपना मोबाइल एप लॉच किया है। इस एप के माध्यम से रेल यात्रियों को छोटे से छोटे विवाद में भी सहायता उपलब्ध कराई जा रही है।

यहां बता दें कि इस एप की जानकारी के लिए जीआरपी के वरिष्ठ अधिकारी रेलवे प्लेटफार्म पर जल्द ही जागरुकता अभियान चलाएंगे। ये एप सीधे तौर पर जीआरपी कंट्रोल रूम से जोड़ा गया है। मध्य प्रदेश के अलावा भी दूसरे राज्यों में इस एप के जरिए मदद ली जा सकती है। इस एप के माध्यम से कंट्रोल रूम सभी सूचना को संबंधित जीआरपी को तत्काल ट्रांसफर कर देता है और जीआरपी मौके पर तत्काल पहुंचकर चलती ट्रेन में भी यात्रियों की मदद करती है।

एप में है आपातकालीन बटन

इस एप में यात्रियों की सुरक्षा के लिए आपातकाल बटन एसओएस दिया गया है। जिससे आपतकालीन में इसे दबाकर जीआरपी को सूचित किया जा सकता है। इसमें अपराध की जानकारी, सामग्री की जानकारी के साथ फोटो और वीडियो अपलोड करने की सुविधा भी है। जीआरपी के जरिए यात्री जो भी सूचना देता है उस पर तत्काल जीआरपी कंट्रोल रूम कार्रवाई कर यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करता है।

इनका कहना है

इस एप का इस्तेमाल कर यात्री अपराध की जानकारी तुरंत से पुलिस तक पहुंचा सकते हैं। एप में आपातकालीन बटन(एसओएस) की सुविधा के साथ अपराध की जानकारी, संदिग्ध वस्तु की जानकारी देने की सुविधा मौजूद है। एप से जानकारी मिलते ही रेलवे पुलिस के कंट्रोल रूम से संबंधित स्थान पर कार्रवाई सुनिश्चित की जाती है।

अजीत सिंह, जीआरपी थाना प्रभारी

Updated : 16 Sep 2020 1:00 AM GMT
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top