Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > ग्वालियर में टिड्डी दल ने दी दस्तक, कई क्षेत्रों में दिखें

ग्वालियर में टिड्डी दल ने दी दस्तक, कई क्षेत्रों में दिखें

ग्वालियर। देश के विभिन्न क्षेत्रों में फसलों का दुश्मन बना हुआ टिड्डी दल आज शहर में पहुंचा। सिरोल रोड क्षेत्र से प्रवेश करते हुए मुरार, थाटीपुर, हजीरा आदि कई क्षेत्रों में होता हुआ शहर के विभिन्न हिस्सों में नजर आया। मुरार, थाटीपुर क्षेत्र में लोगों ने टिड्डी दल को भगाने के लिए ढोल, बर्तन बजाने के साथ पटाखें भी छोड़े।

शहर में एक बार फिर टिड्डी दल के प्रवेश से ग्रामीण क्षेत्र में किसानों के बीच भय का माहौल बन गया है। फसलों को चंद मिनटों में चट कर जाने वाला यह टिड्डी दल कुछ दिनों पहले चीनौर क्षेत्र में आया था। उस समय फसलों को बिना ज्यादा नुकसान पहुंचाए यह ग्वालियर की सीमा से बाहर चला गया था।

फसलों को पहुंचाता है नुकसान -

टिड्डी दल जिस खेत में एक साथ बैठ जाता है उस खेत की पूरी फसल खा जाता है। इन दिनों खेतों में सिर्फ सब्जी, मूंग एवं कुछ क्षेत्रों में धान की फसल है। इन फसलों पर अगर यह दल हमला करता है तो इन फसलों को खतरा पैदा हो सकता है। यह दल करीब दो किलोमीटर लंबाई और हजार मीटर चौड़ाई में उड़ता हुआ समूह में चलता है।

फसलों को बचाने करें यें उपाय -

टिड्डी दल को खेतों से दूर भगाने के लिए किसान ढोल की तेज आवाज करें, फटाके चलाएं, थाली या परात आदि बर्तनों की तेज आवाज करें या जहां यह बैठा हो वहीं कीट नाशक का छिड़काव करें। इन उपायों से टिड्डी दल भाग जाएगा। जब यह दल हवा में उड़ रहा हो उस समय पानी की बौछार करने से जमीन पर बैठे बिना हवा में ही दूसरी ओर निकल जाता है।

Updated : 2020-06-29T19:16:48+05:30
Tags:    

Live Updates

  • टिड्डी दल पुरानी छावनी पहुंचा
    29 Jun 2020 2:09 PM GMT

    टिड्डी दल पुरानी छावनी पहुंचा

    ग्वालियर। शहर के विभिन्न क्षेत्रों से होता हुआ टिड्डी दल ने शहर के बाहर की ओर रुख कर लिया है। मुरार, हजीरा आदि क्षेत्रों से होते हुए कुछ समय पहल पुरानी छावनी से मुरैना की ओर जाता हुआ नजर आया।    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top