Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > नई इकाई की स्थापना पर सरकार दे रही है सब्सिडी

नई इकाई की स्थापना पर सरकार दे रही है सब्सिडी

नई इकाई की स्थापना पर सरकार दे रही है सब्सिडी
X

ग्वालियर, न.सं.। एमएसएमई के आधार पंजीयन संबंध में मंगलवार को एक बैठक का आयोजन चेम्बर भवन में किया गया। बैठक में मुख्य अतिथि के रूप में जिला उद्योग एवं व्यापार केन्द्र के महाप्रबंधक अरविन्द कुमार बोहरे उपस्थित थे। बैठक में श्री बोहरे ने कहा कि भारत सरकार द्वारा एमएसएमई के दायरे को बढाया गया है, अब इसमें मैन्युफेक्चरिंग के साथ ही सर्विस सेक्टर को भी शामिल किया गया है। श्री बोहरे ने बताया कि सूक्ष्म इकाईयों के लिए पूंजी निवेश की सीमा 25 लाख से बढाकर 1 करोड़ की गई है तथा टर्न ओवर 5 करोड़ रुपए किया गया है। मध्यम उद्योगों के लिए पूंजी निवेश 20 करोड़ तथा टर्नओवर 250 करोड़ रुपए होगा। नई इकाई की स्थापना पर सरकार द्वारा पूंजी निवेश में अधिकतम 43 प्रतिशत की सब्सिडी दी जा रही है। यह चार किश्तों में चार वर्ष में दी जाएगी।

पंजीयन पूर्णत: नि:शुल्क हैं और यह घर बैठे अपने लैपटॉप से भी किया जा सकता है। श्री बोहरे ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा रोजगार सेतु पोर्टल बनाया गया है, जिसमें लगभग 8 हजार अप्रवासी मजदूरों द्वारा अपना पंजीयन कराया गया है। इसलिए प्रत्येक एमएसएमई इकाई को अपनी इकाई का पंजीयन भी इस पर अवश्य करना चाहिए। इससे आपको अपनी आवश्यकतानुसार स्किल्ड के श्रमिक प्राप्त होने में सुविधा होगी।

चेम्बर की मांग पर 26 जून को चेम्बर भवन में दोपहर 12 बजे उद्योग आधार पंजीयन केन्द्र का शुभारंभ करने हेतु अपनी सहमति देते हुए कहा कि इस हेतु डीआईसी की तरफ से भावेश शर्मा प्रतिदिन उपस्थित रहेंगे और चेम्बर की सहायता करेंगे।27 जून को मुरार में चेम्बर द्वारा उद्योग आधार पंजीयन केन्द्र का शुभारंभ किया जाएगा। बैठक में चेम्बर अध्यक्ष विजय गोयल, संयुक्त अध्यक्ष प्रशांत गंगवाल, उपाध्यक्ष पारस जैन एवं मानसेवी सचिव डॉ. प्रवीण अग्रवाल ने भी अपने विचार व्यक्त किए। बैठक में जगदीश मित्तल, मयूर गर्ग, विपुल गुप्ता, अजय सिंघल एवं संजय धवन आदि उपस्थित थे।

Updated : 24 Jun 2020 7:00 AM GMT
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top