Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > कागजों में संचालित हो रहीं शासन की फीवर क्लीनिक

कागजों में संचालित हो रहीं शासन की फीवर क्लीनिक

कहीं लटके रहे ताले तो कहीं चिकित्सक गायब

कागजों में संचालित हो रहीं शासन की फीवर क्लीनिक
X

ग्वालियर, न.सं.। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए शासन ने प्रदेश सहित ग्वालियर में भी फीवर क्लीनिक शुरू करने के निर्देश दिए थे। इसलिए शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में कुल 30 फीवर क्लीनिक खोली गईं। लेकिन जिम्मेदार अधिकारियों की अनदेखी के कारण फीवर क्लीनिक सिर्फ कागजों तक ही सीमित रह गई है। इसी के चलते गुरुवार को शहर की अधिकांश फीवर क्लीनिक बंद रहीं। जबकि जो खुली भी थीं तो वहां चिकित्सक ही नहीं पहुंचे। जिस कारण मरीजों को परेशान होना पड़ा।

दरअसल कोरोना संक्रमण के रोक थाम के लिए शासन ने फीवर क्लीनिक शुरू कराईं हैं। जिससे सर्दी-जुखाम, बुखार, खांसी के मरीजों को उनके घर के पास ही उपचार नसीब हो सके। इसके लिए शहर भर में 30 क्लीनिक शुरू की गईं। मुरार जिला अस्पताल के जिला शीघ्र हस्तक्षेप केन्द्र में संचालित क्लीनिक की बात करें तो यहां दोपहर 12 बजे तक मरीजों को देखा गया। लेकिन 12.30 बजे के बाद कोई चिकित्सक नहीं पहुंचे। जबकि क्लीनिक के बाहर मरीजों की लाइन लगी हुई थी। इतना ही नहीं जब दोपहर दो बजे तक चिकित्सक नहीं आए तो मरीजों ने हंगामा करते हुए सीएमएचओ डॉ. व्ही.के. गुप्ता से शिकायत तो सीएमचओ डॉ. गुप्ता ने सिविल सर्जन से शिकायत करने की बात कहते हुए फोन काट दिया। इसके बाद मरीजों ने जिला अस्पताल के आरएमओ डॉ. आलोक पुरोहित से शिकायत की तो उन्होंने फीवर क्लीनिक बंद करा कर मरीजों को अस्पताल में दिखवाया। यह स्थिति तब है जब चिकित्सक शिक्षा विभाग के स्वास्थ्य आयुक्त ने पिछले दिनों ग्वालियर दौरे के दौरान फीवर क्लीनिक को बेहतर रूप से संचालित करने के निर्देश दिए थे। साथ ही प्रशासनिक अधिकारियों को क्लीनिक की निगरानी रखने के लिए भी कहा था।

अन्य फीवर क्लीनिकों की भी यही स्थिति

पुरानी छावनी स्थित फीवर क्लीनिक पर तो सुबह से ही ताला लटका रहा। इसी तरह आदर्श मील रोड की क्लीनिक पर भी ताला लटका रहा। इसके अलावा ग्वालियर सिविल अस्पताल सहित अन्य जगहों की क्लीनिक पर भी ताले रहे। यहां के लोगों से जब चर्चा की गई तो उन्होंने बताया कि क्लीनिक पर मरीज तो आए थे, लेकिन ताला देख वापस लौट गए। वहीं जिम्मेदारों का कहना था कि स्थानीय अवकाश के चलते क्लीनिक बंद है। जबकि फीवर क्लीनिक प्रतिदिन सुबह 9 से 4 बजे तक खोलने के निर्देश हैं।

Updated : 24 Jun 2020 9:16 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top