Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > कोरोना काल में सोना पहुंचा 47 हजार के पार

कोरोना काल में सोना पहुंचा 47 हजार के पार

ग्वालियर में दो माह से नहीं हुई है बिक्री

कोरोना काल में सोना पहुंचा 47 हजार के पार

ग्वालियर, न.सं.। कोरोना वायरस के कारण शहर में लॉकडाउन को लगे आज दो माह से अधिक का समय हो गया है। शहर में लश्कर, ग्वालियर व मुरार में स्थित सराफे की दुकानों से इन दो माहों में सोना और चांदी की बिक्री नहीं हुई है। इसके बावजूद भी सोने ने पुराने सभी रिकार्ड तोड़ते हुए 47,000 रुपए प्रति दसग्राम पर पहुँच गया है। सोने के बढ़े हुए दामों ने व्यापारियों के माथे पर चिंता की लकीरें पैदा कर दी हैं।

कोरोना वायरस के कारण विश्व की आर्थिक स्थिति खराब हो गई है। शेयर बाजार में जो सेंसेक्स 40 हजार तक पहुँच गया था, वह आज 30,672 पर आ गया है। निवेशक सेंसेक्स की जगह सोने मेें निवेश करना अधिक उचित समझ रहे है। व्यापारियों का कहना है कि इसी वजह से सोने के दाम 47,000 एवं जेवराती 44,500 रुपए प्रति दसग्राम और चांदी 48,200 रुपए किलो पर पहुँच गई है। व्यापारियों के अनुसार अभी इसमें और तेजी आ सकती है।

ग्राहक नहीं ले रहे दिलचस्पी

सराफा व्यापारियों का कहना है कि पहले तो लॉकडाउन के कारण बाजार नहीं खुल सका। इस दौरान सोने के दाम बढ़ गए। अब जब बाजार खुला है तो ग्राहक इसे खरीदने में दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं। कुल मिलाकर दो माह से सोने-चांदी की बिक्री नहीं हुई है। बाजार खुलने के बाद भी सराफा व्यापारी हाथ पर हाथ धरे बैठा है। मजबूरीवश दुकान पर एक या दो ग्राहक आ जाएं तो बहुत बड़ी बात है।

'दुकान खुलने और न खुलने का कोई महत्व नहीं रहा। बाजार में ग्राहकी बिलकुल नहीं है। सोने के दाम इतने अधिक बढ़ गए हैं कि सामान्य वर्ग तो इसे खरीद ही नहीं सकता है। बाजार आगे चल सकेगा इसकी आगे कोई उम्मीद नहीं है।

पुरूषोत्तम जैन

अध्यक्ष, सराफा बाजार

'इस समय न तो कोई बड़ा त्यौहार है और न ही सहालगी सीजन। अगर स्थितियां सामान्य रहीं तो दीपावली पर बाजार में बिक्री देखने को मिलेगी।

जवाहर जैन

अध्यक्ष, ग्वालियर सराफा बाजार

Updated : 2020-05-25T14:25:57+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top