Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > भैया शिवराज सबकी सुनी आवाज, हमारी भी सुनो पुकार

भैया शिवराज सबकी सुनी आवाज, हमारी भी सुनो पुकार

  • 21 से 60 वर्ष की सभी पात्र बहनों के पंजीयन करवा कर दिलवाए लाडली बहना योजना का लाभ
  • शुभम चौधरी

भैया शिवराज सबकी सुनी आवाज, हमारी भी सुनो पुकार
X

ग्वालियर। मंगलवार को मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के पंजीयन फिर से शुरू हुए। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा के अनुसार 25 जुलाई से 20 अगस्त तक 21 साल से 23 साल की विवाहित बहनों और घर में ट्रैक्टर होने के कारण जो बहने योजना का लाभ पाने से वंचित रह गई थी उन्हें भी योजना में पंजीयन करा के शामिल होने का मौका दिया है। जिससे बहने उत्साहित भी हैं। और यह सौगात वह मुख्यमंत्री भैया शिवराज सिंह चौहान का रक्षाबंधन का उपहार मान आशीर्वाद दे रहे हैं। लेकिन वह बहने निराश हैं जो ना तो 21 से 23 वर्ष की है और ना ही उनके पास ट्रैक्टर है। क्योंकि भाजपा की लोक कल्याणकारी सरकार के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जब 5 मार्च को महिला सशक्तिकरण में मिल का पत्थर साबित होने वाली लाडली बहना योजना लागू की और 25 मार्च से 30 अप्रैल तक पंजीयन कराए। जब कुछ बहने कागजों में कमी जैसे आधार-कार्ड, समग्र-आईडी, बैंक-अकाउंट डीवीटी, ई-केवाईसी की कमी से पंजीयन नहीं करा पाई। वह आश लगाकर बैठी थी दूसरी बार जब पंजीयन करवाए जाएंगे तो वह भी पंजीयन करा लेंगी। लेकिन आज जब वह पंजीयन केंद्र पर पंजीयन कराने पहुंची तो उन्हें निराशा हाथ लगी। उनके पंजीयन नहीं करे जा रहे थे। वह मुख्यमंत्री भैया शिवराज सिंह चौहान से लाडली बहना योजना में अपना भी पंजीयन कराने की मांग कर रही है। और कह रही हैं हमारी क्या गलती हम बहने कम पढ़ी-लिखी हैं। अपने कागज पूरे समय पर नहीं कर पाई। अब जब कर लिए हैं तो हमारे पंजीयन नहीं किए जा रहे हैं। रक्षाबंधन आने वाला है हम प्यारी बहनों को भी भाई-बहन के अटूट त्यौहार रक्षाबंधन का तोहफा देकर लाड़ली बहना योजना का लाभ दिलवाइए।

इनका कहना है-


मेरी हाल में ही शादी हुई थी। मेरा नाम पति की समग्र आईडी में नहीं जुड़ा था। जुड़वाने के लिए बहुत प्रयास किए लेकिन जब तक पंजीयन की समय-सीमा खत्म हो गई और अब जब दोबारा पंजीयन करें जा रहे हैं मेरा पंजीयन नहीं किया जा रहा है। मेरी मांग है हम बहनों के पंजीयन भी भैया शिवराज सिंह चौहान को करवाने चाहिए। मुझे आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हम बहनों की पुकार सुनेंगे और सभी पात्र 21 से 60 वर्ष की पांच बहनों के पंजीयन कराके उन्हें लाडली बहना योजना का लाभ देंगे।

पूजा राजपूत


मेरा आधार कार्ड में संशोधन होना था। समय रहते कई बार करवाने का प्रयास किया, लेकिन जब तक संशोधन हो पाता पंजीयन की प्रक्रिया बंद हो गई। सभी बहनों को शिवराज भैया हर महीने 1 हजार रुपए दे रहे हैं। जो बढ़कर 3 हजार होंगे। लेकिन मुझे नहीं मिल रहे। क्या मुझे शिवराज भैया अपनी बहन नहीं मानते। रक्षाबंधन पर हम बहनों को मुख्यमंत्री शिवराज भैया तोहफा दें और उन सभी बहनों के भी पंजीयन करवाएं जो पिछली बार किन्हीं कारणों से पंजीयन करवाने से चूक गई थी।

लक्ष्मी कुलश्रेष्ठ


मेरे बैंक खाते में डीवीटी होने में परेशानी आ रही थी। कई बार बैंक के चक्कर काटे लेकिन पंजीयन का समय निकल गया और मैं पंजीयन ना कर पाने की वजह से लाडली बहना योजना का लाभ लेने से चूक गई। अब जब दोबारा पंजीयन हो रहे हैं तो केवल 21 से 23 साल की बहनों और ट्रेक्टर वाली बहनों के ही पंजीयन हो रहे हैं। जो अन्य बहने पंजीयन करवाने से वंचित थी वह आज भी वंचित ही रह जा रही हैं। मेरा मुख्यमंत्री भैया शिवराज सिंह चौहान से निवेदन है हम बहनों के साथ पक्षपात नहीं करें हम पात्र बहनों को भी लाडली बहना योजना का लाभ दिलवाए।

दिशा भटनागर


मेरा आधार समग्र आईडी से लिंक नहीं हो पाया था. इसीलिए मैं लाडली बहना योजना का लाभ नहीं ले पाई। मुझे पूरी उम्मीद है कि इस रक्षाबंधन से पहले मेरे शिवराज भईया हमें उपहार के रूप में हमें इस योजना में शामिल करने का मौका देंगे।

ख्याति श्रोती


Updated : 26 July 2023 8:10 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top