Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 : घर के बाहर फेंका कचरा तो दिन भर होगी रामधुन

स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 : घर के बाहर फेंका कचरा तो दिन भर होगी रामधुन

स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 :  घर के बाहर फेंका कचरा तो दिन भर होगी रामधुन
X

ग्वालियर। कचरा गाड़ी के बजाय बाहर कचरा फेंका तो स्वच्छता के प्रति सदबुद्धि लाने के लिए उसके घर के सामने भजन मंडली ढोल-मजीरों के साथ दिन भर रामधुन का गायन करेगी। इसी तरह कचरा फैलाने वालों को स्कूली बच्चों की वानर सेना हतोत्साहित करेगी और स्वच्छता के प्रति समर्पित लोगों की टीम हर गली-मोहल्ले में स्वच्छता की अलख जगायेगी।

कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में बुधवार को स्वच्छता की रणनीति बनाने को लेकर हुई नगर निगम के अधिकारियों की बैठक में इन नवाचारों पर सहमति बनी। कलेक्टर ने बैठक में प्रेरणादायी उद्बोधन दिया। उन्होंने कहा कि नगर निगम के सभी अधिकारी-कर्मचारी यह ठान लें कि हम शहरवासियों के सहयोग से स्वच्छता के क्षेत्र में ग्वालियर को केवल और केवल नम्बर वन शहर बनाकर ही दम लेंगे।कलेक्टर ने ग्वालियर शहर को स्वच्छता में अव्वल शहर बनाने के लिये पांच बिंदुओं पर पुख्ता रणनीति के साथ काम करने पर बल दिया। इनमें डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण और उसका प्रसंस्करण, शहर के किसी भी गली-मोहल्ले में कहीं पर भी कचरा न दिखे। पूरे शहर में दिन में दो बार झाड़ू और नालियों की नियमित सफाई, हर वार्ड व मोहल्ले में समर्पित स्वच्छता टीम तथा हर वार्ड में मजबूत सूचना तंत्र हो जिससे यह पता चल सके कि कहां पर कचरा जमा है और किसने कचरा फेंका है।

साफ-सफाई की विशेष व्यवस्था

बैठक में कलेक्टर ने आईईसी अर्थात् प्रभावी जन जागरुकता कार्यक्रम आयोजित करने पर जोर देते हुए कहा कि विधिवत साक्षात्कार लेकर हर वार्ड में समर्पित लोगों की टीम तैयार करें। प्रयास ऐसे हों, जिससे पूरे शहर की स्वच्छता में भागीदारी हो। उन्होंने कहा स्वच्छता की रणनीति को अंजाम देने के लिए स्वच्छता सर्वेक्षण के प्रावधानों के अनुरूप दस्तावेज तैयार करने और फील्ड पर काम करने के लिए अलग-अलग टीमें तैयार करें। साथ ही यह भी कहा कि सार्वजनिक शौचालय, सब्जीमंडी, बस स्टैण्ड सहित अन्य सार्वजनिक स्थलों पर साफ-सफाई की विशेष व्यवस्था हो।

डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण

कलेक्टर ने डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण के लिए वाहनों की संख्या बढ़ाने पर भी विशेष बल दिया। उन्होंने कहा कि पुराने वाहनों को दुरुस्त कराकर कचरा संग्रहण में लगाएं। साथ ही हर वाहन में जीपीएस लगा हो और कॉल सेंटर से भी इसकी मॉनीटरिंग की जाए।नगर निगम आयुक्त किशोर कान्याल ने ग्वालियर शहर में विधानसभा क्षेत्रवार स्वच्छता के लिए की गई प्लानिंग की विस्तारपूर्वक जानकारी दी। बैठक में अपर कलेक्टर इच्छित गढ़पाले एवं नगर निगम के अपर आयुक्त अतेन्द्र सिंह गुर्जर सहित नगर निगम के अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Updated : 2 Dec 2021 9:58 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top