Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > ग्वालियर की खूबसूरती में चार चांद लगाएंगे चार भव्य प्रवेश द्वार, दिखेगा ऐतिहासिक स्वरूप

ग्वालियर की खूबसूरती में चार चांद लगाएंगे चार भव्य प्रवेश द्वार, दिखेगा ऐतिहासिक स्वरूप

ग्वालियर की खूबसूरती में चार चांद लगाएंगे चार भव्य प्रवेश द्वार, दिखेगा ऐतिहासिक स्वरूप
X

ग्वालियर, न.सं.। ग्वालियर महानगर के चार प्रवेश द्वारा शहर की खूबसूरती में चार चांद लगाएंगे। साथ ही शहर की दहलीजों पर जल्द ही ऐतिहासिक स्वरूप में दिखाई देंगे। इसके लिए शहर के चारों तरफ के मुख्य मार्गों पर प्रवेश द्वार बनाए जा रहे हैं। जिसका निर्माण कार्य सम्भवत: जुलाई माह तक पूरा हो जाएगा।

दरअसल ग्वालियर शहर के ऐतिहासिक वैभव को ध्यान में रखकर स्मार्ट सिटी द्वारा शहर के चारों ओर के मार्गों पर प्रवेश द्वार बनाए जा रहे हैं। यह सभी प्रवेश द्वार खूबसूरत हों और दूर से ही लोगों को आकर्षित करें, जिससे अन्य शहरों से आने वाले लोगों को दूर से ही आभास हो जाए कि हम ऐतिहासिक नगरी ग्वालियर में प्रवेश कर रहे हैं, इस बाद का भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है। इसलिए चारों द्वारों का निर्माण अलग-अलग थीम पर किया जा रहा है। इसमें ग्वालियर दुर्ग, जयविलास पैलेस, सास बहू मंदिर एवं तानसेन का मकबरा शामिल हैं। उक्त चारों निर्माणधीन प्रवेश द्वारों का निर्माण सम्भवत: 31 जुलाई तक पूरा भी कर लिया जाएगा। वहीं प्रवेश द्वारों को समय सीमा में पूरा करने के लिए गत दिवस आयोजित हुई समीक्षा बैठक में केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को दिए हैं।

यहां इस धीम पर हो रहा निर्माण

- भिण्ड की ओर से आने वाले लोगों को शहर में प्रवेश करते ही ग्वालियर दुर्ग की झलग दिखेगी। क्योंकि मितावली वायपास रोड नैनागढ़ पूल के पास ग्वालियर दुर्ग की थीम पर प्रवेश द्वार बनाया जा रहा है।

- मुरैना एवं आगरा की ओर से शहर में आने वाले लोगों को जयविलास पैलेस की झलग दिखेगी। क्योंकि ऋितुराज चौराहा राजमोहन पैलेस के पास जयविलास पैलेस की थीम पर द्वार का निर्माण किया जा रहा है।

- बेला की बावड़ी पेट्रोल पम्प के सामने सास बहू मंदिर की थीम पर प्रवेश द्वार बनाया जा रहा है। इसलिए शिवपुरी की ओर से आने वाले लोगों को मंदिर की झलक दिखेगी।

-- मालवा कॉलेज वायपास सिकरोदा झांसी रोड पर तानसेन का मकबरा थीम पर द्वार बनाया जा रहा है। इसलिए झांसी की ओर से आने वाले लोगों को मकबरे की झलक दिखाई देगी।


Updated : 22 Feb 2023 12:30 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top