Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > लंदन में पढ़ रहे बेटे की गलती के लिए पूर्व मंत्री कर रहे प्रायश्चित

लंदन में पढ़ रहे बेटे की गलती के लिए पूर्व मंत्री कर रहे प्रायश्चित

सार्वजनिक माफी, बेटे के साथ शौचालय किया साफ

लंदन में पढ़ रहे बेटे की गलती के लिए पूर्व मंत्री कर रहे प्रायश्चित
X

ग्वालियर। आज की अहंकार भरी राजनीति में सामने वाले को तुच्छ मानने वाले प्रसंग हम अक्सर सुनते रहते हैं, पर पूर्व मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने आज एक ऐसी मिसाल पेश की है, जिसकी जितनी प्रशंसा की जाए कम है। अपने बेटे की गलती के लिए न केवल उन्होंने सार्वजनिक रूप से माफी मांगी,अपितु वे परिवार सहित प्रायश्चित्ता कर रहे हैं। बेटे ने भी पिता की सीख का अनुसरण कर प्रायश्चित्ता को स्वीकार किया है। तोमर के उदाहरण ने आज उन्हें लीक से हटकर एक राजनेता की श्रेणी में खड़ा कर दिया है।

हर मां-बाप की इच्छा होती है कि उनका बेटा उनसे भी अधिक यश हासिल करें, इसके लिए वह उसे आगे बढ़ाने उच्च स्तर की पढ़ाई भी कराते हैं और यदि उससे कोई गलती हो जाए तो उसे छिपाकर उसके अहंकार को बढ़ावा देते हैं, किंतु पिछले 24 घंटे के अंदर पूर्व मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने लीक से हटकर एक मिसाल पेश करते हुए अपने बेटे की गलती पर प्रायश्चित किया है, जिसमें उन्होंने पत्नी के साथ सोशल मीडिया पर आकर क्षमा याचना के अलावा बेटे को लेकर झाड़ू उठाकर शौचालय तक साफ कराया।

ऐसा तोमर ने इसलिए किया, क्योंकि गुरुवार को उनके बेटे ने मास्क न पहने होने पर कुछ यातायात कर्मियों से अभद्रता कर दी थी। जिसका वीडियो वायरल हुआ तो कुछ ही घंटे बाद तोमर अपने बेटे रिपुदमन तोमर उर्फ सागर को साथ लेकर पड़ाव नए पुल के उसी स्थल पर जा पहुंचे जहां यह घटना हुई थी। फिर पिता-पुत्र ने मौके पर ही पुलिसकर्मियों से क्षमा मांगी और चालान भी कटाया। शुक्रवार की सुबह होते ही पूर्व मंत्री का प्रायश्चित पूर्ण नहीं हुआ तो वह बेटे को लेकर पाताली हनुमान एवं कांच मिल के मोहल्लों के शौचालय और गलियों में जा पहुंचे।

इन दोनों ने मिलकर झाड़ू से साफ सफाई करना शुरू कर दी। इस दृश्य को देख लोग दंग थे कि पिता तो पहले से ही ऐसा करते आ रहे हैं, किंतु विदेश में पढ़ने वाले बेटे ने झाड़ू उठाई, यह बड़ी बात है। इतना ही नहीं इस बीच फेसबुक पर श्री तोमर घर पर भगवा शॉल ओढ़े हाथ जोड़े मुद्रा में दिखाई दिए। पास में ही उनकी पत्नी श्रीमती अर्चना सिंह बैठीं हुईं हैं। वह आमजन से सार्वजनिक माफी मांग कर यह कहते दिखे कि उन्हें लगा कि उनके पुत्र में कहीं न कहीं अहंकार है, जो किसी के पतन का कारण बनता है, इसीलिए उन्होंने उससे हुई गलती के लिए क्षमा याचना के बाद साफ सफाई करने का निर्णय लिया।


Updated : 2020-05-03T19:48:15+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top