Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > दीपावली से पहले जागा खाद्य विभाग, सात दुकानों पर मारे छापे

दीपावली से पहले जागा खाद्य विभाग, सात दुकानों पर मारे छापे

दीपावली से पहले जागा खाद्य विभाग, सात दुकानों पर मारे छापे
X


ग्वालियर, न.सं.। दो हफ्ते बाद दीपावली है। त्यौहारों में ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए मिठाइयों में मिलावट की जाती है और लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ किया जाता है। ऐसा न हो इसके लिए अब खाद्य सुरक्षा विभाग सक्रिय हो गया है। गुरुवार को खाद्य सुरक्षा विभाग में शहर में सात जगहों पर छापामार कार्रवाई कर

दूध और मावे के नमूने लिए। त्यौहारों में बिकने वाली मिठाइयों में किसी प्रकार की मिलावट न हो इसलिए खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने जांच शुरू कर दी है। पहले दिन खाद्य सुरक्षा विभाग अधिकारी लोकेन्द्र सिंह ने न्यू पंजाब डेयरी के यहां से दही एवं पनीर के नमूने लिए। वहीं सतीश शर्मा ने मुरार में सुरेश मिष्ठान भंडार के यहां से गुलाब जामुन के नमूने लिए हैं।

इसी तरह निरुपमा शर्मा ने दही मंडी स्थित मुलतान डेयरी के यहां से घी एवं मावा, लखन लाल सिंह ने महावरी डेयरी से मावा एवं घी, रवि शिवहरे ने सेठी डेयरी से घी व मावा से नमूने एकत्रित किए। कार्रवाई को लेकर स्थानीय दुकानदारों में काफी खलबली मची हुई है। विभागीय अधिकारियों द्वारा की जा कार्रवाई को लेकर कई दुकानदार अपने प्रतिष्ठानों पर ताला लगाकर चले गए। वहीं कई दुकानदारों में विभागीय अधिकारी की कार्रवाई को लेकर काफी भय व्याप्त है।

रिपोर्ट को लेकर गंभीर नहीं विभाग

खाद्य विभाग द्वारा नमूने लेने के बाद खुद ही दुकानदार निश्चिंत होकर बैठ जाते हैं। दुकानदारों को बखूबी पता होता है कि लैब से 20 दिन में रिपोर्ट आने का प्रावधान जरूर है। लेकिन रिपोर्ट आने में महीनों लग जाते हैं। खास बात यह है कि दुकानदार तब तक खराब माल बेचे या अच्छा यह देखने वाला कोई नहीं होता है। जो नमूने लिए जाते है उनमें कितनों की रिपोर्ट आई, नहीं आई तो क्यों नहीं आई यह भूलकर विभाग शांत बैठ जाता है।


सिर्फ त्यौहार पर ही कार्रवाई

खाद्य विभाग की कार्रवाई त्यौहारी बन गई है। जब भी कोई त्यौहार आता है, विभाग दनादन नमूने लेने शुरू कर देता है। शेष दिनों में इतनी सुस्ती छा जाती है। जैसे मिलावट जड़ से खत्म कर दी हो। यहीं विभाग पर सवाल उठता है कि लोगों के सवास्थ्य की इतनी फिक्र है तो हमेशा एक जैसी तत्परता के साथ कार्रवाई क्यों नहीं होती।

इनकी जांच कब

-माधव गंज स्थित सोन हलवाई

-छत्री बाजार स्थित दिलीप डेयरी

-शिंदे की छावनी स्थित शान ए शौकत

-माधवगंज चौराहे पर नेताजी मिष्ठान भंडार

-महाराज बाड़े पर तुलाराम

-मोर बाजार स्थित बृजवासी मिष्ठान भंडार

-दाल बाजार स्थित श्रीराम मिष्ठान भंडार

-चेम्बर ऑफ कॉमर्स के पास अन्ना डोसा

-पाटनकर बाजार स्थित ओमप्रकाश इमरती कचौड़ी वाले

-ऊंटपुल स्थित पंडित स्वीट्स

-थाटीपुर स्थित डबल हाथरस

उपनिरीक्षक के खाते से ठग ने डेढ़ लाख रुपए निकाले

Updated : 12 Oct 2021 11:16 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top