Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > फौजी की पत्नी की परीक्षा देते नकली छात्रा पकड़ी, 25 हजार रुपए में बनी थी साल्वर

फौजी की पत्नी की परीक्षा देते नकली छात्रा पकड़ी, 25 हजार रुपए में बनी थी साल्वर

फौजी की पत्नी की परीक्षा देते नकली छात्रा पकड़ी,  25 हजार रुपए में बनी थी साल्वर
X

ग्वालियर, न.सं.। विज्ञान महाविद्यालय में बीएड की परीक्षा देते समय दे रही साल्वर छात्रा को पर्यवेक्षक ने पकड़ लिया। पकड़ी गई छात्रा का जब आधार कार्ड का मिलान प्रवेश पत्र में लगे फोटो से किया गया तो उसका मिलान नहीं हुआ। छात्रा पर संदेह होने पर पूछताछ की तो उसने स्वीकार कर लिया कि दूसरी छात्रा के स्थान पर परीक्षा दे रही है। साल्वर छात्रा 25 हजार रुपए लेकर परीक्षा दे रही थी।

माधवराव सिंधिया शासकीय आदर्श विज्ञान महाविद्यालय में बुधवार को बीएड प्रथम समेंस्टर की परीक्षा आयोजित की जा रही थी। कक्ष क्रमांक 33 में पूजा कुमारी नाम की छात्रा परीक्षा दे रही थी। सहायक प्राध्यापक डा. सारिका श्रीवास्तव और अतिथि विद्वान सुरेन्द्र सेंगर को पूजा पर संदेह होने पर जब उसके दस्तावेज चेक किए गए तो फर्जीबाड़ा पकड़ में आ गया। पूजा बिहार की रहने वाली है और वह छात्रा सुचिता कुमारी के स्थान पर परीक्षा दे रही थी। उक्त मामले का फर्जीबाड़े का खुलासा पूजा के आधार कार्ड और फर्जी हस्ताक्षर से हुआ। सुचिता कुमारी ने प्रवेश पत्र में जो फोटो लगाया था उससे पूजा का फोटो का जब मिलान नहीं हुआ तो पूजा ने साल्वर बनकर परीक्षा देना स्वीकार कर लिया। बताया गया है कि सुचिता का पति फौजी है इस समय बीना में पदस्थ है। दूसरी छात्रा के स्थान पर परीक्षा देते पकड़ी गई पूजा की सूचना पुलिस को दी गई। पूजा के भाइ ने फौजी से 25 हजार रुपए बहन को साल्वर बनाने के लिए थे। झांसी रोड थाना पुलिस ने प्राचार्य डॉ. आरके खरे की शिकायत पर पूजा व सुचिता के खिलाफ धारा 419, 420, 468, 3, 4 के तहत प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है।

इंतजार कर रहे भाई को दबोचा

पूजा को उसका भाई बिहार से लेकर परीक्षा दिलाने लाया था। पूजा को महाविद्यालय में छोडऩे के बाद वह बाहर इंतजार कर रहा था। पुलिस को जैसे ही पूजा से उसके भाई अनिरुद्ध के बारे में पता चला पुलिस ने उसे भी दबोच लिया। अनिरुद्ध ने ही फौजी से पैसे लिए थे। फौजी इस समय बबीना झंासी में पदस्थ है।

शहर बना फर्जीबाड़े का अड्डा

पीएमटी कांड हो या पुलिस आरक्षक परीक्षा भर्ती और अभी हाल में नर्सिंग स्टाफ भर्ती परीक्षा पेपर लीक कांड के उजागर होने से यह साफ हो गया है कि शहर में फर्जीबाड़े की जड़े गहरी हो चली हैं। ग्वालियर में साल्वर बनकर परीक्षा देने का यह पहला मामला नहीं है। शिक्षा माफिया सक्रिय हैं और वह फर्जीबाड़ा करने वालों शहर में चांदी है।

इनका कहना है

पूजा और उसके भाई अनिरुद्ध को पकडक़र फर्जीबाड़े के बारे में पूछताछ की जा रही है। 25 हजार रुपए फौजी से अनिरुद्ध ने ही लिए थे।

शैलेन्द्र भार्गव

झांसी रोड थाना प्रभारी

Updated : 2 March 2023 12:30 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top