Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > उद्योगों में 90 प्रतिशत उत्पादन शुरू, रात में भी हो रहा है काम

उद्योगों में 90 प्रतिशत उत्पादन शुरू, रात में भी हो रहा है काम

उद्योगों में 90 प्रतिशत उत्पादन शुरू, रात में भी हो रहा है काम
X

ग्वालियर, न.सं.। कोरोना संक्रमण के कारण मार्च, अप्रैल और मई माह में उद्योगों की स्थिति बहुत खराब थी। सरकार के अथक प्रयासों के कारण बानमौर, मालनपुर, महाराजपुरा एवं विक्की फैक्ट्री में लगे उद्योगों में 90 प्रतिशत से अधिक उत्पादन शुरू हो गया है। साथ ही मजदूरों को भी भरपूर काम मिल रहा है। उद्योगपतियों का कहना है कि अभी उन्हें कोरोना के कारण मांग में कमी आ रही है, जिसे बढऩा जरूरी है। उद्योग पटरी पर आने के कारण सरकार के खजाने में भी जीएसटी संग्रह बढऩा शुरू हो गया है।

उल्लेखनीय है कि एक जून से अनलॉक होने के कारण व्यापारिक गतिविधियों में तेजी आना शुरू हो गई है। बाजारों में मांग निकलने के कारण उद्योगों में उत्पादन तेज गति से शुरू हो गया है, जिससे ग्वालियर में बानमौर, मालनपुर, महाराजपुरा एवं विक्की फैक्ट्री क्षेत्र में लगभग 400 से अधिक छोटी-बड़ी इकाईयों में 20 हजार मजदूरों को काम मिल चुका है। अच्छी स्थिति के कारण उद्योगों में रात्रिकालीन शिफ्ट भी शुरू हो गई है। रियल स्टेट में भी कामकाज गति पकडऩे लगा है। रियल स्टेटों में मजदूरों को वहीं पर रखकर काम कराया जा रहा है।

चेम्बर के नेतृत्व में भी मिला मजदूरों को काम-

मध्यप्रदेश चेम्बर ऑफ कॉमर्स द्वारा उद्योग आधार शिविर के अंतर्गत उद्यमियों का रजिस्ट्रेशन कराया था। इस रजिस्ट्रेशन से लाभ यह हुआ कि रोजगार सेतू एप में दर्ज मजदूरों को उद्यमियों ने रोजगार देना शुरू कर दिया।

इनका कहना है:-

'अब पहले जैसा माहौल नहीं रहा। सभी उद्योगों में 90 प्रतिशत से अधिक उत्पादन हो रहा है। रात्रिकालीन शिफ्ट भी चल रही है। दीपावली तक सब कुछ सामान्य हो जाएगा।Ó

आशीष वैश्य

सचिव, डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी औद्योगिक क्षेत्र

'जितना काम है उतने मजदूर हमें भरपूर मिल रहे हैं। बस फिलहाल अभी मांग की कमी बनी हुई है। संभवत: यह धीरे-धीरे पूरी हो जाएगी।Ó

जगदीश मित्तल

सचिव, ग्वालियर इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन

Updated : 3 July 2020 3:53 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top