Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > दीक्षांत समारोह में खर्च होंगे 25 लाख, कार्यपरिषद ने दी स्वीकृति

दीक्षांत समारोह में खर्च होंगे 25 लाख, कार्यपरिषद ने दी स्वीकृति

कुलपति की अध्यक्षता में हुई कार्यपरिषद सदस्यों की बैठक

दीक्षांत समारोह में खर्च होंगे 25 लाख, कार्यपरिषद ने दी स्वीकृति
X

ग्वालियर, न.सं.। जीवाजी विश्वविद्यालय कुलपति प्रो. प्रो. अविनाश तिवारी की अध्यक्षता में सोमवार को कार्यपरिषद की बैठक आयोजित हुई। बैठक में सबसे पहले 27 अगस्त को होने वाले सत्र 2020-21 के दीक्षांत समारोह में होने वाले व्यय पर चर्चा की हुई। इस पर कार्यपरिषद सदस्यों ने 25 लाख रुपए दीक्षांत सामारोह में खच करने पर सहमति प्रदान की।

वहीं बैठक से पूर्व कुलपति, कुलसचिव डॉ. सुशील मंडेरिया व अन्य सदस्यों ने नवागत कार्यपरिषद सदस्य डॉ. विवेक सिंह भदौरिया और संजय यादव का पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया गया। इसके बाद राज्यपाल कोटे के कार्यपरिषद सदस्य प्रदीप शर्मा ने कर्मचारियों की वर्दी का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि विवि में ऐसे कर्मचारी जिनके पास वर्दी है और वह पहनकर नहीं आते। ऐसे कर्मचारियों को 15 अगस्त से वर्दी पहनकर विश्वविद्यालय आएं और जिनके पास वर्दी नहीं है, उन्हें प्रदान की जाए। उन्होंने दीक्षांत समारोह में विशिष्ट अतिथियों में केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, ज्योतिरादित्य सिंधिया, यशोधरा राजे सिंधिया और ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर को बुलाने का प्रयास करने की बात भी कही। बैठक में कार्यपरिषद सदस्य डॉ.विवेक सिंह भदौरिया, संजय यादव, प्रदीप शर्मा, शिवेन्द्र सिंह राठौर, संगीता कटारे सहित अन्य कार्यपरिषद सदस्य उपस्थित थे।

कुलपति डेस्क व हेल्पलाईन करें स्थापित

सदस्यों ने छात्रों की परेशानी को देखते हुए आंचलिक केन्द्रों के स्थान पर कुलपति डेस्क या हेल्पलाईन बनाने की बात कही। सदस्यों का कहना था कि छात्र मुख्यमंत्री हेल्पलाईन की जगह कुलपति डेस्क या हेल्पलाईन पर दर्ज कराएं। इसके लिए एक अधिकारी की नियुक्ति की जाए जो निगरानी रखे और छात्रों की सस्याओं का समाधान भी कराएं। उन्होंने आरजीपीव्ही में लागू सॉफ्टवेयर को देखने की सलाह भी विवि के अधिकारियों को दी।

शिवेन्द्र सिंह ने उठाया टेंडर का मामला

कार्यपरिषद सदस्य शिवेन्द्र सिंह राठौर ने जेम पोर्टल पर उत्तरपुस्तिकाओं के निकाले गए त्रुटि पूर्ण टेंडर का मुद्दा उठाया। उनका कहना था कि पूर्व में हुई बैठक में तय हुआ था कि त्रुटि पूर्ण टेंडर जारी करने के मामले में जिम्मेदार अधिकारियों पर कार्रवाई की मांग की गई थी, लेकिन अभी तक किसी भी अधिकारी पर कार्रवाई नहीं हुई। इस पर अन्य सदस्यों ने भी कुलपति से जिम्मेदार अधिकारियों पर कार्रवाई की मांग की।

अधिकारी नहीं देते पत्रों का जबाव

सदस्य शिवेन्द्र सिंह राठौर और संगीता कटारे ने बैठक के दौरान ही कुलपति प्रो. तिवारी और कुलसचिव डॉ. मंडेरिया के प्रति नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि आप दोनों अधिकारी हमारे पत्रों का जवाब नहीं देते। इस पर कुलपति मुस्कुराते हुए बोले कि मैंने आपके सभी पत्र एकत्रित कर लिए हैं, सब के जवाब अब एक साथ दे देंगे।

इन मुद्दों पर भी हुई चर्चा

- कार्यपरिषद सदस्यों ने हर माह के दूसरे सप्ताह में बैठक आयोजित करने की बात कही। जिस पर सभी सदस्यों ने अपनी सहमती भी दी।

- कार्यपरिषद सदस्य संजय यादव ने विवि में शैक्षणिक व गैर शैक्षणिक पदों को भरने और अतिथि विद्वानों का मानदेय शासन के अनुरूप करने की मांग रखी।

- दीक्षांत समारोह में समस्त सदस्यों के नाम आमंत्रण पत्र पर होना चाहिए। इसके साथ ही जो भवन बनकर तैयार हो रहे हैं। उनकी शिलापट्टीका पर भी कार्यपरिषद सदस्यों के नाम होना चाहिए।

Updated : 9 Aug 2022 6:19 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top