Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > ग्वालियर स्टेशन पर बिना आरोग्य सेतु एप के नहीं मिलेगा प्रवेश

ग्वालियर स्टेशन पर बिना आरोग्य सेतु एप के नहीं मिलेगा प्रवेश

थर्मल स्क्रीनिंग के साथ क्वारेंटाइन होंगे यात्री

ग्वालियर स्टेशन पर बिना आरोग्य सेतु एप के नहीं मिलेगा प्रवेश
X

ग्वालियर, न.सं.। एक जून से चलने वाली ट्रेनों के लिए रेलवे ने गाइड-लाइन जारी कर दी हैं। ट्रेन में यात्रा केवल कंफर्म टिकट होने पर ही कर सकेंगे। ट्रेन के तय समय से 90 मिनट पहले स्टेशन पहुंचना होगा। स्टेशन पर यात्रियों के प्रवेश और निकास के गेट अलग-अलग बनाए गए हैं। साथ ही रेलवे स्टेशन का प्लेटफार्म क्रमांक चार पूरी तरह से बंद रहेगा। यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग के बाद उन्हें क्वारेंटाइन किया जाएगा।

रेलवे एक जून से पूरे देशभर में 200 ट्रेनों का संचालन करने जा रहा है। ग्वालियर से सात यात्री टे्रनें गुजरेंगी। इसको लेकर गुरुवार को झांसी मंडल के मंडल रेल प्रबंधक संदीप माथुर और आरपीएफ कमाडेंट उमाशंकर तिवारी ने स्टेशन का निरीक्षण कर स्थाीनय अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान अधिकारियों ने बताया कि ट्रेनों में यात्रा करने के लिए यात्रियों को सामाजिक दूरी का कड़ाई से पालन करना होगा। इन ट्रेनों में यात्रा केवल वही यात्री कर सकेंगे, जिन्होंने इन ट्रेनों में यात्रा के लिए आरक्षण कराया होगा। वेटिंग या बिना आरक्षण वाले यात्रा नहीं कर सकेंगे। रेलयात्रा करने से पहले यात्री आरोग्य सेतु एप से खुद को चेक करेंगे, जिसमें एप को हरा दिखना चाहिए। मास्क बगैर स्टेशन में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी। अगर मास्क नहीं है तो गमछा, दुपट्टा या किसी कपड़े से भी मुंह ढंक सकते हैं। मंडल रेल प्रबंधक श्री माथुर ने बताया कि यात्रियों के लिए वेटिंग हॉल पूरी तरह से बंद रहेगा।

कोराना के लक्षण पर नहीं मिलेगी यात्रा की अनुमति-

यदि आपका टिकट कंफर्म है, लेकिन तेज बुखार है और कोरोना के लक्षण दिख रहे हैं तो यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। ऐसे यात्री का पूरा किराया रेलवे वापस करेगा। अधिकारियों ने यात्रियों से अपील की है कि टिकट के साथ कोई कैटरिंग चार्ज नहीं लिया गया है। इसलिए यात्री घर से खाना और पानी लेकर चले।

घर से लाना होगा कंबल

रेलवे की तरफ से ट्रेन में कंबल, चादर और तौलिया नहीं दिया जाएगा। इसलिए यात्री को खुद ही इन सब चीजें को लेकर ही यात्रा करना होगा। ऐसा कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए रेलवे ने फैसला किया है।

यहां से मिलेगा प्रवेश-

-स्टेशन के पूछताछ कार्यालय के पास से यात्रियों को प्रवेश मिलोगा, जो पुराने आरओबी होकर प्लेटफार्म क्रमांक दो पर पहुंचेंगे।

-बाहर से आने वाले यात्रियों को नए आरओबी बुकिंग कार्यालय के पास से बाहर निकाला जाएगा।

-आरपीएफ और स्वास्थ्य विभाग की टीम यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही स्टेशन में प्रवेश करने देगी।

हमने पूरी तैयारी कर ली है। स्टेशन पर बिना जांच के कोई भी यात्री प्रवेश नहीं करेगा। यात्रियों की तीन जगह जांच होगी। अगर जांच में यात्री संक्रमित पाया जाता है तो हम उन्हें प्लेटफार्म पर आने की अनुमति नहीं देंगे। बाहर से आने वाले यात्रियों की जांच भी की जाएगी।

उमाशंकर तिवारी

आरपीएफ कमाडेंट

झांसी रेल मंडल

Updated : 2020-05-30T12:51:24+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top