Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > चक्रवाती तूफान गुलाब का ग्वालियर में दिखेगा असर, रुक-रुक कर होगी बारिश

चक्रवाती तूफान गुलाब का ग्वालियर में दिखेगा असर, रुक-रुक कर होगी बारिश

चक्रवाती तूफान गुलाब का ग्वालियर में दिखेगा असर, रुक-रुक कर होगी बारिश
X

ग्वालियर। बंगाल की खाड़ी में बना गहरा अवदाब का क्षेत्र अब चक्रवाती तूफान में बदल गया है। गुलाब नामक इस तूफान के रविवार को आंध्रप्रदेश के मछलीपट्टनम में टकराने की संभावना है। इसके अतिरिक्त सौराष्ट्र में हवा के ऊपरी भाग में बना चक्रवात अब अरब सागर में जाकर कम दबाव के क्षेत्र में परिवर्तित हो गया है। मानसून द्रोणिका इन दोनों शक्तिशाली मौसम प्रणालियों को आपस में जोड़ते हुए इन्दौर से होकर गुजर रही है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार इन मौसम प्रणालियों के प्रभाव से ग्वालियर-चम्बल सहित मध्य प्रदेश के अधिकांश भागों में आगामी चार से पांच दिनों तक रुक-रुककर बारिश होने की संभावना है।

ग्वालियर जिले में पिछले कुछ दिनों से निरंतर बादल छाए हुए हैं लेकिन तेज बारिश नहीं हो रही है। बादल आए दिन छुटपुट बारिश कर शांत हो जाते हैं। इसी क्रम में शनिवार को भी सुबह करीब छह बजे के बाद हल्की बारिश हुई, जबकि दिन भर धूप खिली रही। शहर में पिछले 24 घंटे में 17.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार शहर में सितम्बर अंत तक 725.6 मिलीमीटर औसत बारिश होना चाहिए, जबकि अब तक 683.5 मिलीमीटर बारिश हुई है जो औसत से 42.1 मिलीमीटर कम है।

बारिश का आंकड़ा औसत से ऊपर -

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि सितम्बर अंत तक बारिश का आंकड़ा औसत से ऊपर पहुंच जाएगा। स्थानीय मौमस विज्ञान केन्द्र के अनुसार शनिवार को अधिकतम तापमान 32.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो औसत से 1.8 डिग्री सेल्सियस कम है, जबकि न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो औसत से 2.3 डिग्री सेल्सियस अधिक है। आज सुबह हवा में नमी 90 और शाम को 75 प्रतिशत दर्ज की गई।

इन मौसम प्रणालियों से अंचल में अच्छी बारिश की संभावना-

मौसम विभाग के अनुसार वर्तमान में उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश में हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान उठा है। पाकिस्तान की ओर से इस तूफान का नामकरण गुलाब के नाम से किया है। अरब सागर में पाकिस्तान के पास एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। मानसून द्रोणिका भी इन दोनों शक्तिशाली मौसम प्रणालियों के बीच में बनी हुई है। साथ ही यह द्रोणिका इन्दौर से होकर गुजर रही है जिसके चलते वर्तमान में बंगाल की खाड़ी और अरब सागर दोनों स्थानों से नमी आने का सिलसिला बना हुआ है। इस वजह से ग्वालियर-चम्बल सहित पूरे मध्यप्रदेश में आगामी चार-पांच दिन तक रुक-रुककर बारिश होने की उम्मीद है।

Updated : 12 Oct 2021 10:31 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top