Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > प्रवासी श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिये संभाग आयुक्त ने दिए निर्देश

प्रवासी श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिये संभाग आयुक्त ने दिए निर्देश

प्रवासी श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिये संभाग आयुक्त ने दिए निर्देश
X

ग्वालियर। कोरोना संक्रमण के चलते ग्वालियर संभाग में आए प्रवासी श्रमिकों को मनरेगा के तहत रोजगार उपलब्ध कराया जाए। संभाग में मानरेगा के तहत कितने कार्य शुरू किये गए और कितने श्रमिकों को रोजगार मिला। इसकी जानकारी प्रत्येक सप्ताह संभागीय कार्यालय को भेजी जायें। संभागीय आयुक्त एम बी ओझा ने आज संभाग स्तरीय अंतरविभागीय समन्वय समिति की बैठक में विभागीय अधिकारियों को यह निर्देश दिए हैं।

संभागीय आयुक्त ओझा ने अधिकारीयों को निर्देश देते हुए कहा कि ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र में प्रवासी श्रमिकों को अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में कार्य किए जाएं। कोविड-19 के कारण जो श्रमिक अन्य प्रदेशों से वापस अपने घर आए हैं, उन्हें रोजगार के लिये परेशान न होना पड़े। ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायतों के माध्यम से जल संरक्षण एवं संवर्धन के अधिक से अधिक कार्य हाथ में लिए जाएं। प्रवासी श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के साथ-साथ जॉब कार्ड का वितरण भी अनिवार्यत: किया जाए।

समर्थन मूल्य पर खरीदा गया खाद्यान्न खुले में ना रहें-

कृषि विभाग की समीक्षा के दौरान संभागायुक्त ने कहा कि ग्वालियर संभाग के किसी भी जिले में किसानों से समर्थन मूल्य पर खरीदा गया खाद्यान्न खुले में नहीं रहना चाहिए। इसके साथ ही जिन किसानों से खाद्यान्न क्रय किया गया है उनका भुगतान शेष नहीं रहे। बैठक में मंडियों में कराए जा रहे निर्माण कार्य की भी समीक्षा की गई। ग्वालियर संभाग के सभी जिलों में मंडियों के माध्यम से कराए जा रहे निर्माण कार्यों की जानकारी नियमित रूप से भेजने के निर्देश भी दिए गए। आगामी बैठक में मंडी के कार्यपालन यंत्री को सम्पूर्ण जानकारी के साथ उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए।

समितियों को दिए पट्टों की जाँच हो -

मछली पालन विभाग की समीक्षा के दौरान संभाग आयुक्त ने कहा की ग्वालियर संभाग में जिन समितियों को पट्टे दिए गए हैं,उनकी जांच की जाए। मछली पालन विभाग के अधिकारी सभी समितियों की जांच कर अपनी रिपोर्ट भी आगामी बैठक में प्रस्तुत करें। महिला एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा करते हुए संभाग आयुक्त ने कहा कि डे-केयर सेंटर का संचालन और प्रभावी रूप से विभाग करे। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों के साथ-साथ शहरी क्षेत्र में भी डे-केयर सेंटर का संचालन किया जाए।

इसके साथ ही संभाग आयुक्त ओझा ने विकास प्राधिकरण के कार्यों की भी समीक्षा की। उन्होंने प्राधिकरण द्वारा निर्मित की गई दुकानों एवं मकानों के विक्रय की प्रक्रिया को जल्द पूरा करने का निर्देश दिया।

ये रहें उपस्थित -

बैठक में संभागीय उपायुक्त डॉ. आर पी भारती, संयुक्त आयुक्त रामकुमार शर्मा, संभागीय समन्वयक डॉ. विशाल प्रताप सिंह तोमर, माफी ऑफीसर सुश्री मनीषा कॉल, ग्वालियर विकास प्राधिकरण के सीईओ के के गौर, संयुक्त संचालक नगर एवं ग्राम निवेश बी के शर्मा, संयुक्त संचालक महिला एवं बाल विकास सुश्री सीमा शर्मा एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।




Updated : 2020-07-20T07:08:53+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top