Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > ग्वालियर व्यापार मेले में रोड टैक्स पर मिलेगी 50 फीसदी छूट, अधिसूचना जारी

ग्वालियर व्यापार मेले में रोड टैक्स पर मिलेगी 50 फीसदी छूट, अधिसूचना जारी

70 स्टॉलों पर होगी वाहनों की बिक्री

ग्वालियर व्यापार मेले में रोड टैक्स पर मिलेगी 50 फीसदी छूट, अधिसूचना जारी
X

ग्वालियर। ग्वालियर व्यापार मेले से वाहनों की खरीदने की चाह रखने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है। 15 फरवरी से शुरू हो रहे मेले में वाहनों के क्रय पर रोड़ टैक्स में 50 फीसदी की छूट मिलेगी। इस संबंध में प्रदेश सरकार ने अधिसूचना जारी कर दी है। ये छूट ग्वालियर में पंजीकृत होने वाले वाहनों पर मिलेगी।

ग्वालियर व्यापार मेले में मिलने वाली छूट के लाभ को ऐसे समझें -

मान लीजिए की आपने 90 हजार रुपए कीमत की एक मोटरसाइकिल खरीदी तो इस पर आठ प्रतिशत के हिसाब से 7200 रुपए का टैक्स बनता है। लेकिन मेला अवधि के दौरान मोटरसाइकिल खरीदने पर 3600 रुपए टैक्स जमा करना होगा। इसी प्रकार से 10 लाख की पेट्रोल कार खरीदने पर 80 हजार रुपए का टैक्स बनता है। मेले से कार खरीदने पर 40 हजार रुपए की बचत होगी। वहीं 10 लाख की डीजल कार खरीदने पर 1 लाख रुपए का टैक्स बनता है लेकिन मेले से कार खरी.दने पर 50 हजार रुपए की बचत होगी। वहीं 10 लाख से ऊपर वाले वाहनों पर जो टैक्स 12 प्रतिशत लगता है वह छह प्रतिशत लगेगा। 20 लाख से अधिक कीमत के वाहनों पर जो कर 16 प्रतिशत लगता है वह आठ प्रतिशत लगेगा।

70 स्टॉलों पर बिकेंगे वाहन -

ऑटोमोबाइल कारोबारी श्याम गुप्ता ने बताया कि मेले में 70 स्टॉलों से 2,3 एवं 4 पहिया वाहनों की बिक्री होगी। उन्होंने बताया की वाहनों की बड़ी संख्या में बिक्री के आसार को देखते हुए अतिरिक्त वाहनों के लिए ऑर्डर भी भेज दिए हैं।

इन शर्तों पर मिलेगी छूट -

  • ग्वालियर के ऑटोमोबाइल कारोबारी ही कर सकेंगे बिक्री।
  • परिवहन विभाग द्वारा वाहनों को बेचने के लिए ऑटोमोबाइल कारोबारियों को प्रमाण-पत्र दिया जाएगा
  • मेले से खरीदे वाहनों का ग्वालियर में पंजीयन आवश्यक।

मेला सजना शुरू -

मेले में सैलानियों की संख्या धीरे -धीरे बढ़ने लगी है। झूला सेक्टर के साथ अन्य दुकानें भी तैयार हो रही है। मेले में इस बार ब्रेक डांस, सलम्बो, जायंट, व्हील, नाव, ड्रैगन, तोरा-तोरा, रेंजर, कैटरपिलर, मिक्की माउस, चेरी प्लेन एवं बच्चों के कार प्लेन लगने जा रहे हैं। इस वर्ष इन झूलों की संख्या 50 के लगभग है।



Updated : 12 Feb 2021 10:22 AM GMT
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top