Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > माता के दरबार में अपनी हाजिरी लगाने के लिए तैयार श्रद्धालु

माता के दरबार में अपनी हाजिरी लगाने के लिए तैयार श्रद्धालु

वैष्णो देवी के दर्शन करना है तो पहले जाना होगा दिल्ली, वहां से मिलेगी जम्मू के लिए ट्रेन

माता के दरबार में अपनी हाजिरी लगाने के लिए तैयार श्रद्धालु
X

ग्वालियर, न.सं.। 15 अगस्त के ठीक दूसरे दिन यानी 16 अगस्त से माता वैष्णो देवी के दर्शन शुरू हो रहे हैं। ऐसे में शहर के कई भक्त माता के दर्शन करने की तैयारी में है। मगर माता के दरबार तक पहुंचने में उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। कोरोना संक्रमण के चलते यात्री ट्रेनें बंद हैं। ऐसे में यहां से जम्मू तक के लिए कोई सीधी ट्रेन भी नहीं है। गुरुवार को कई यात्री आरक्षण कार्यालय जानकारी लेने पहुंचे, लेकिन सीधी ट्रेन न होने से कई यात्री मायूस हुए।

यहां बता दें कि कोरोना संक्रमण के चलते माता वैष्णो देवी के दर्शन बंद कर दिए थे। अब 16 अगस्त से फिर से भक्तों के लिए दर्शन खोले जा रहे हैं। ग्वालियर से भी बड़ी संख्या में भक्त वैष्णो देवी के दर्शन को जाते हैं। जैसे ही भक्तों को माता के दर्शन खुलने की सूचना मिली तो उन्होंंने माता के दरबार में अपनी हाजिरी लगाने की तैयारी कर ली है। बुधवार को कई लोग जम्मू के लिए ट्रेन टिकट के बारे में जानकारी करने भी पहुंचे, लेकिन उन्हें निराश होकर लौटना पड़ा। कोरोना संक्रमण के चलते यात्री ट्रेन बंद हैं। केवल स्पेशल ट्रेनों का संचालन हो रहा है। ग्वालियर से अप-डाउन में 14 स्पेशल आ रही हैं। इनमें से कोई भी ट्रेन जम्मू तक नहीं जाती। जनसंपर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह ने बताया कि अभी स्पेशल ट्रेन दिल्ली तक हैं। जम्मू के लिए दिल्ली से ट्रेन लेनी होगी।

जम्मू के लिए सिर्फ एक ट्रेन

जम्मू के लिए सिर्फ एक ही ट्रेन का संचालन हो रहा है। इनमें भी शारीरिक दूरी का पालन कराते हुए सीमित सीटें हैं। जिनका आरक्षण क्लीयर होगा, उन्हें ही ट्रेन में यात्रा करने दी जाएगी। ऐसे में वेटिंग टिकट वाले यात्रा नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा अपनी गाड़ी से या बस से भी यात्रा कर सकते हैं।

60 वर्ष से अधिक आयु के लोग नहीं करेंगे यात्रा

-60 वर्ष से अधिक की आयु, गर्भवती महिला और 10 साल से कम की आयु के बच्चे धार्मिक यात्रा पर नहीं जा सकेंगे।

-श्रद्धालुओं को एक-दूसरे से छह फीट की दूरी बनाई रखनी होगी। मास्क पहनना होगा।

-धार्मिक स्थलों में वही जा सकेंगे, जिनमें कोरोना के कोई लक्षण नहीं होंगे।

Updated : 14 Aug 2020 1:00 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top