Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > ग्वालियर में बढ़ा डेंगू का कहर, एक दिन में मिले 13 मरीज, 131 पहुंची संख्या, बरतें सावधानी

ग्वालियर में बढ़ा डेंगू का कहर, एक दिन में मिले 13 मरीज, 131 पहुंची संख्या, बरतें सावधानी

ग्वालियर में बढ़ा डेंगू  का कहर, एक दिन में मिले 13 मरीज, 131 पहुंची संख्या, बरतें सावधानी
X

ग्वालियर, न.सं.। जिले में गुरूवार को डेंगू के एक साथ 14 नए मरीज सामने आए हैं। पहली बार इतने मरीज मिले हैं। इससे पहले एक दिन में 9 मरीज मिले थे। वहीं अब डेंगू के मरीजों की संख्या 132 पहुंच गई है।गजराराजा चिकित्सा महाविद्यालय की माइक्रोबायोलॉजी लैब में गुरूवार को 51 संदिग्ध मरीजों के नमूनों की जांच की गई। जांच रिपोर्ट में 14 मरीजों को संक्रमण होने की पुष्टि हुई है।

इसमें मंगल नर्सिंग होम निवासी 9 वर्षीय राजकुमार, 16 वर्षीय प्रखर, 9 वर्षीय उदय परमार, कमलाराजा अस्पताल में भर्ती नाका चन्द्रबदनी निवासी 9 वर्षीय हार्दिक, 5 वर्षीय पूर्वि, 47 वर्षीय भारती, शिवजी बाल चिकित्सालय में भर्ती 9 वर्षीय हितिका के अलावा ललितपुर कॉलोनी निवासी 25 वर्षीय सोनेराम, गोले का मंदिर निवासी 10 वर्षीय कान्हा, ग्वालियर निवासी 27 वर्षीय उमाशंकर सहित 24 वर्षीय देवी सिंह, 25 वर्षीय लता, 24 वर्षीय पार्थ शामिल हैं। उक्त सभी मरीजों बुखार से पीडि़त थे इसलिए चिकित्सकों ने लक्षण के आधार पर जांच कराई तो डेंगू निकला। उधर डेंगू से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग की तैयारियों की बात करें तो सिर्फ खानापूर्ती की जा रही है। स्वास्थ्य विभाग के मलेरिया विभाग के पास एंटी लार्वा सर्वे के लिए पर्याप्त स्टाफ तक नहीं है। ऐसे में डेंगू के बढ़ते मामले लोगों के लिए मुसीबत खड़ी कर सकते हैं।

निजी पैथोलॉजी संचालक नहीं भेज रहे मरीजों की जानकारी

सीएमएचओ डॉ. मनीष शर्मा के स्पष्ट निर्देश हैं कि अगर निजी अस्पताल या पैथोलॉजी में डेंगू का मरीज सामने आता है तो उसकी पूरी जानकारी सीएमएचओ कार्यालय को दी जाए। इसके अलावा मरीज की दोबारा जांच के लिए नमूना सीएमएचओ कार्यालय भी भेजा जाए। लेकिन निजी पैथोलॉजी संचालक मरीजों के नमूने तो भेज रहे हैं, लेकिन उसका पता व मोबाइल नम्बर नहीं भेज रहे हैं। जिस कारण मलेरिया विभाग को डेंगू के मरीज को खोजने में परेशानी होती है।

Updated : 2022-09-24T22:17:57+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top