Latest News
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > पार्षद ऐसा हो, जो बुनियादी सुविधाओं के प्रति रहे सजग

पार्षद ऐसा हो, जो बुनियादी सुविधाओं के प्रति रहे सजग

पार्षद ऐसा हो, जो बुनियादी सुविधाओं के प्रति रहे सजग
X

ग्वालियर। नगर निगम के वार्ड 16 के लोग पिछले लम्बे से सीवर और गंदगी की समस्या से परेशान हैं। वार्ड में चाहे चंदनपुरा हो या रेशम मील या फिर नई बस्ती सभी कॉलोनियों में आए दिन सीवर सिस्टम ब्लॉक होने की शिकायत आ ही जाती है। ऐसे में क्षेत्रवासियों में भी अपने वार्ड पार्षद को लेकर कई अपेक्षाएं हैं। इसमें प्रमुख रूप से लोगों की मांग है कि बिजली, पानी और सफाई समेत बुनियादी सुविधाओं के प्रति पार्षद सजग रहे। ताकि बुनियादी सुविधाएं बिना किसी बाधा के पूरी हो सके। इस संबंध में स्वदेश ने वार्ड 16 के आम लोगों से बात की और उनसे भावी पार्षद को लेकर उनकी राय ली गई।अधिकांश ने कहा कि पार्षद ऐसा हो जो वादा जनता से किया हो, उसे पूरी निष्ठा से निभाते हुए जनता की भलाई के लिए काम करें।

क्षेत्रवासियों का कहना है कि वैसे तो वार्ड में जलापूर्ति के लिए पर्याप्त व्यवस्था है। लेकिन सीवर चौक हो जाने से नलों में सीवर का पानी आने लगता है। इसको लेकर निगम के अधिकारियों से कई बार शिकायत भी की गई। लेकिन आज दिन तक सीवर का स्थाई निदान नहीं हो सका। इसी तरह चन्दनपुरा के लोगों का कहना है कि बरसात में सीवर का पानी ओवर फ्लो होने लगता है और जगह-जगह गंदगी होने से घरों में दुर्गंद आती है।

पानी की समस्या से दिलाया निजात

वार्ड 16 के पूर्व पार्षद राजकुमारी संतोष भारती ने बताया कि उन्होंने अपने कार्यकाल में काफी विकास कार्य किए हैं। इसमें सबसे प्रमुख पानी की समस्या है। उन्होंने बताया कि रेशम मील क्षेत्र में पानी की इतनी समस्या थी कि लोगों को सुबह 4 बजे जगकर पानी भरना पड़ता था। लेकिन उनके प्रयासों से अमृत योजना के तहत आज घर-घर नल लगवाए गए हैं। इसके अलावा उन्होनें यह भी बताया कि वार्ड में उनके द्वारा सात आंगनबाड़ी केन्द्र एवं 174 शैचालय भी बनवाए हैं। सीवर की समस्या पर पूर्व पार्षद का कहना है कि जब से यह काम ठेके पर गया है तब से पूरी सीवर व्यवस्था चौपट हो गई है। क्योंकि ठेके के कर्मचारी न तो समय पर सफाई करते हैं और न ही ध्यान देते हैं।

पार्क में नहीं हो सका भराव

चंदनपुरा निवासी कृष्णा तोमर का कहना है कि उनके क्षेत्र में सिंधिया पार्क है। जिसमें बरसात का पानी भर जाता है, जिसको लेकर कई बार पार्षद से लेकर अधिकारियों से पार्क के भराव की मांग भी की गई। लेकिन आज दिन तक पार्क का भराव नहीं करया गया। जिस कारण पार्क में बनी आंगनवाड़ी केन्द्र तक पहुंचने में भी परेशानी होती है।

घरों में भर जाता है सीवर का पानी

नई बस्ती निवासी अनिरूद्ध चौहान का कहना है कि उनकी गली में सबसे ज्यादा परेशानी सीवर की है। उनकी लगी में पूर्व में सीवर लाइन डाली गई थी, लेकिन आज दिन तक उसका नाले में कनेक्शन नहीं किया गया। जिस कारण आए दिन सीवर भर जाती है और घरों में गंदा पानी भरने से लोगों को बहुत परेशानी होती है। लेकिन आज दिन तक सीवर की समस्या का कोई निदान नहीं हो सका है।

Updated : 2022-06-02T17:53:47+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top