Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > कोरोना के मामलों में फिर आई तेजी, आज से शुरू होगी दो दिन की मॉक ड्रिल

कोरोना के मामलों में फिर आई तेजी, आज से शुरू होगी दो दिन की मॉक ड्रिल

अस्पतालों में देखी जाएंगी व्यवस्थाएं, भेजी जाएगी रिपोर्ट

कोरोना के मामलों में फिर आई तेजी, आज से शुरू होगी दो दिन की मॉक ड्रिल
X

ग्वालियर, न.सं.। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को लेकर जहां स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर है। वहीं अब स्वास्थ्य विभाग दो दिन कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए तैयारियों को लेकर मॉक ड्रिल करने जा रहे हैं। इसमें 10 और 11 अप्रैल को (चिन्हित कोविड डेडिकेटेड स्वास्थ्य सुविधाओं सहित) में व्यवस्था व उपलब्ध संसाधनों को देखा जाएगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मनीष शर्मा ने इस संबंध में स्वास्थ्य संस्थाओं के प्रभारियों को निर्देश भी जारी कर दिए हैं।

सीएमएचओ डॉ. शर्मा का कहना है कि मॉक ड्रिल का उद्देश्य कोरोना के प्रबंधन के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं की परिचालन तत्परता सुनिश्चित करना है। सोमवार-मंगलवार 10 और 11 अप्रैल को मॉक ड्रिल के दौरान अस्पतालों में बिस्तर क्षमता, आइसोलेशन बेड, ऑक्सीजन युक्त आइसोलेशन बेड, आईसीयू और वेंटीलेटर सहित बेड की नियत संख्या की उपलब्धता सुनिश्चित करना हैं। इसके अलावा अस्पताल में उपलब्ध मानव संसाधन जिसमें चिकित्सक, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ, आयुष चिकित्सक, आशा सहित रेफरल सेवाओं में एडवांस्ड और बेसिक लाइफ सपोर्ट, (एएलएस/बीएलएस) एंबुलेंस की उपलब्धता, अन्य एंबुलेंस की उपलब्धता के अलावा कोविड परीक्षण प्रयोगशालाओं की संख्या और क्षमता, आरटीपीसीआर और आरएटी किट की उपलब्धता, परीक्षण उपकरण और रिएजेन्ट की उपलब्धता सहित आवश्यक दवाओं को सुनिश्चित करना है। डॉ. शर्मा ने बताया कि सभी संस्था प्रभारियों को निर्देश दिए गए हैं कि मॉक ड्रिल की रिपोर्ट हर हाल में शाम तक गूगल शीट में भरें, जिससे रिपोर्ट मुख्यालय को भेजी जाएगी।

तीन माह से उपलब्ध नहीं टीकाकरण

जिले में कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण की बात करें तो पिछले तीन माह से स्वास्थ्य विभाग के पास टीके का स्टॉक ही नहीं है। जबकि कई लोग ऐसे हैं, जिन्होंने अभी तक तीसरा टीका लगवाने के इंतजार में है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि टीके के लिए डिमांड भेजी जा चुकी है, लेकिन जिले में किसी भी कम्पनी का टीका अभी तक उपलब्ध नहीं कराया गया है। अगर टीका उपलब्ध कराया जाएगा तो लोगों का टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा।

Updated : 10 April 2023 12:31 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top