Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > लाडली बहना योजना के लिए वार्ड अधिकारियों को दिया प्रशिक्षण

लाडली बहना योजना के लिए वार्ड अधिकारियों को दिया प्रशिक्षण

अनुपस्थित रहे क्षेत्राधिकारी, राजस्व कर संग्रहक व कम्प्यूटर ऑपरेटर को नोटिस

लाडली बहना योजना के लिए वार्ड अधिकारियों को दिया प्रशिक्षण
X

ग्वालियर, न.सं.। मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के तहत पात्र महिलाओं के पंजीयन के लिए शासकीय कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसी के चलते रविवार को भी नगर निगम के वार्ड अधिकारियों सहित अन्य शासकीय सेवकों को ई-केवायसी की प्रक्रिया संपादित करने का प्रशिक्षण दिया गया। साथ ही गूगल मीट के जरिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और हितग्राहियों को लाडली बहना योजना के फॉर्म भरने से संबंधित बारीकियां सिखाईं गईं। जिसमें वार्ड अधिकारियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम में पार्षद भी शामिल हुए। लेकिन कई अधिकारी व कर्मचारी प्रशिक्षण लेने ही नहीं पहुंच रहे हैं। यही कारण है कि अनुपस्थित रहे पांच क्षेत्राधिकारी, 4 राजस्व कर संग्रहक एवं 10 कंप्यूटर ऑपरेटर अनुपस्थित रहे, जिन्हें नोटिस जारी किया गया।

जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास राहुल पाठक ने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान जानकारी दी गई कि जिन परिवारों की वार्षिक आय ढ़ाई लाख रूपए से कम है, पांच एकड़ से कम जमीन है और परिवार में कोई आयकरदाता नहीं है, ऐसे परिवारों की 23 से 60 वर्ष तक की बहनें योजना के लिये पात्र हैं। योजना में परिवार का आशय है पति, पत्नी और बच्चे। योजना के तहत 25 मार्च से 30 अप्रैल तक आवेदन भरे जाएंगे। मई माह में आवेदनों की जांच होगी और 10 जून को पहली किश्त पात्र महिलाओं के बैंक खातों में जमा की जाएगी।

लाड़ली बहना योजना के प्रशिक्षण के दौरान यह भी कहा गया कि जिन महिलाओं के बैंक खाते नहीं हैं उनके खाते खुलवाने में भी मदद करें। पंजीयन फॉर्म भरवाने के लिए ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के वार्डों में शिविर लगाये जायेंगे।

योजना के लिए 100 लोगों की ड्यूटी लगी

शासन की लाडली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत ग्वालियर नगर निगम सीमा के 66 वार्डों में 6.53 लाख महिलाओं को लाभ देने की मुहिम शुरू होनी है। जिसके चलते अपर आयुक्त मुकुल गुप्ता ने सभी 25 जोनों पर निगम के विनियमित, आउटसोर्स के 100 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।

इन्हें थमाया नोटिस

नगर निगम के अपर आयुक्त मुकुल गुप्ता ने बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम में क्षेत्राधिकारी क्षेत्र क्र. 03 राजेश परिहार, क्षेत्राधिकारी 11 वेद प्रकाश निरंजन, क्षेत्राधिकारी 18 बृज बिहारी चंसोलिया, क्षेत्राधिकारी 24 पुनीत राजपूत एवं क्षेत्राधिकारी 25 वेद प्रकाश चौहान, राजस्व टीसी क्षेत्र क्र. 05 उत्तम जादौन, राजस्व टीसी क्षेत्र क्र 16 अभिषेक भदौरिया, राजस्व टीसी क्षेत्र क्र 19 दिनेश जाटव, राजस्व टीसी क्षेत्र क्र 22 रवि चौरसिया तथा 10 कम्प्यूटर ऑपरेटरों को प्रशिक्षण में अनुपस्थिति के लिए कारण बताओ सूचना पत्र जारी किए गए।

Updated : 13 March 2023 12:30 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top