Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > RKVM स्कूल के बच्चे बोले : अंकल पॉलीथिन का प्रयोग नहीं कीजिये

RKVM स्कूल के बच्चे बोले : अंकल पॉलीथिन का प्रयोग नहीं कीजिये

RKVM के बच्चों ने छेड़ा पॉलीथिनमुक्त शहर बनाने अभियान, एक ही दिन में 2 क्विंटल प्लास्टिक, एक वाहन व चार बैग पाॅलीथिन श्रमदान कर रास्ते से उठाया, लगभग 50 किलो पाॅलीथिन दुकानदारों से मांगा और फिर उपयोग न करने की अपील की

RKVM स्कूल के बच्चे बोले : अंकल पॉलीथिन का प्रयोग नहीं कीजिये
X

ग्वालियर/स्वदेश वेब डेस्क। स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत शहर को साफ सुथरा रखने और पॉलीथिनमुक्त रखने का संकल्प बच्चों ने भी लिया है, इसी संकल्प के तहत गुरुवार को रामकृष्ण मंदिर (RKVM) के बच्चों ने एक स्वच्छता सर्वे रैली निकाली और शहर के लोगों को शहर को साफ रखने की अपील के साथ साथ पॉलीथिन का उपयोग नहीं करने की भी अपील की।

RKVM के 270 बच्चे आज रैली की शक्ल में जब निकले तो लोगों से इसे एक सामान्य स्कूली रैली समझा लेकिन बच्चों ने इसे अपने कार्य से सामान्य रैली की जगह विशेष रैली बना दिया। बच्चों ने इस रैली के दौरान बच्चों ने थाटीपुर चौराहे से बलवंत नगर चौराहा और विश्व विद्यालय चौराहे से RKVM स्कुल तक रास्तेभर श्रमदान कर प्लास्टिक और पॉलीथिन जमा किया और दुकानदारों से कहा कि अंकल पाॅलीथिन का उपयोग मत करो, किसी भी ग्राहक को पाॅलीथिन में सामान मत दो और सभी से कपड़े या कागज के थैले उपयोग करने के लिए कहो।ये बाल आग्रह सुनने के बाद दुकानदारों की आँखें भीं नीचे झुक गईं।

बच्चों ने दुकानदारों से ना सिर्फ पॉलीथिन का उपयोग नहीं करने की अपील ही की बल्कि उनसे 50 किलो पॉलीथिन भी आग्रह कर मांग लिया। विशेष बात ये रही कि बच्चों ने एक ही दिन में 2 क्विंटल प्लास्टिक, एक वाहन एवं चार बैग पॉलीथिन श्रमदान कर रास्ते से उठाया। इसके बाद बच्चों ने इकठ्ठा किये प्लास्टिक और पॉलीथिन को नगर निगम को नष्ट करने के लिए दे दिया।

RKVM और नगर निगम के संयुक्त तत्वावधान में स्वच्छता अभियान के तहत चलाए जा रहे अभियान में गुरुवार को आयोजित स्वच्छता सर्वे रैली में RKVM के प्रिंसिपल स्वामी सुप्रदीप्तानंद महाराज, स्वामी मनीष महाराज जी, नगर निगम उपायुक्त एपीएस भदौरिया, क्लस्टर अधिकारी सतेन्द्र यादव, क्षेत्राधिकारी राजीव सोनी, स्वच्छ भारत अभियान के एंबेसडर गिरीश कुमार शर्मा एवं स्मार्ट सिटी के काॅर्डीनेटर पवन दीक्षित सहित RKVM के लगभग 30 शिक्षक- शिक्षिकाएं व 120 छात्राएं और 150 छात्र सहित अन्य नागरिकगण उपस्थित रहे।

Updated : 2018-11-30T01:31:02+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top