Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > छत्रपति शिवाजी ने कराई थी रतनगढ़ में कैला देवी की मूर्ति की स्थापना, मुगलों की कैद से रिहाई के लिए मानी थी मन्नत

छत्रपति शिवाजी ने कराई थी रतनगढ़ में कैला देवी की मूर्ति की स्थापना, मुगलों की कैद से रिहाई के लिए मानी थी मन्नत

छत्रपति शिवाजी ने कराई थी रतनगढ़ में कैला देवी की मूर्ति की स्थापना, मुगलों की कैद से रिहाई के लिए मानी थी मन्नत
X

ग्वालियर,न.सं.। रतनगढ़ माता मंदिर में छत्रपति शिवाजी को औरंगजेब की कैद से आजाद कराने के लिए उनके गुरू समर्थ रामदास जी ने साधना की थी। महाराज शिवाजी मुगलों की कैद से आजाद हुए तो आभार जताने उन्होंने इस मंदिर में कैला देवी की मूर्ति भी स्थापित कराई थी। दाल बाजार थित आबा महाराज मंदिर के महंत राघवेन्द्र शिरगांवकर ने बताया कि हिंदू स्वाभिमान की रक्षा के लिए संघर्ष कर रहे छत्रपति शिवाजी व उनके पुत्र को एक बार औरंगजेब ने धोखा देकर कैद कर लिया था। उन्हें आगरा के किले में कैद रखा गया था। रतनगढ़ के किले और मंदिर में मिले अभिलेखों के मुताबिक इसी दौरान समर्थ गुरू रामदास यहां आए थे। उन्होने करीब 6 माह तक एकांत में साधनाएं की थीं। शिवाजी व उनके पुत्र को उन्होंने यहीं से रणनीति बना कर आजाद करा लिया गया था।

फलों की टोकरी में बैठ कर निकले कैद से

समर्थ गुरु रामदास की योजना के मुताबिक, औरंगजेब को भेंट के तौर पर फलों की टोकरियां भिजवाई जाती थीं। गुरूजी ने भी ये सिलसिला अपने एक भक्त के जरिए शुरू कराया। मुगल सेना का विश्वास जीतने के बाद उस भक्त ने एक दिन दो बड़ी और कवर्ड टोकरियां भेजीं, खाली होने के बाद इन टोकरियों में शिवाजी और उनके पुत्र को बिठा कर बाहर लाया गया। दोनों को सीधे रतनगढ़ के जंगलों में गुरु रामदास के पास ले जाया गया। कुछ दिनों यहीं खुफिया तौर पर रहते हुए जब औरंगजेब की उन्हें तलाशने की गतिविधियां धीमी पड़ गईं, वो तीनों अपनी राज्य में चले गए।

महाराज शिवाजी ने कराई रतनगढ़ में मूर्ति स्थापना

रतनगढ़ मंदिर के पुजारी बताते हैं कि गुरू रामदास की साधना का फल ही था, जिससे शिवाजी आजाद हो सके थे। शिवाजी की रिहाई के कुछ दिन बाद समर्थ गुरू रामदास मंदिर से चले गए थे। आगरा से मुक्त होकर शिवाजी अपने गुरू के साथ यहाँ आये थे। बाद में शिवाजी ने अपने गुरु के आदेश से सत्रहवीं शताब्दी में कैला देवी की प्रतिमा इस मंदिर में स्थापित कराई थी।

Updated : 26 Oct 2022 6:37 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top