Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > तिघरा जलाशय में आए लीकेज को भरने आया केमिकल

तिघरा जलाशय में आए लीकेज को भरने आया केमिकल

मई माह में लिया जाएगा शटडाउन, 10 दिन पहले निगम को दी जाएगी सूचना

तिघरा जलाशय में आए लीकेज को भरने आया केमिकल
X

ग्वालियर,न.सं.। तिघरा जलाशय में आए लीकेज को भरने के लिए फरवरी माह से शुरू किया गया जो पिछले 10 दिनां से बंद था, वह अब शुरु कर दिया गया है। लीकेज को भरने में इस्तेमाल होने वाले केमिकल अब कंपनी के पास आ गया है। जिसके बाद काम शुरु कर दिया गया है। वहीं तिघरा जलाशय से शटडाउन लेने के लिए आठ दिन पहले नगर निगम को सूचना दी जाएगी। हालांकि मई माह में शटडाउन लेने की संभावना कम बताई गई है।

तिघरा जलाशय में सुराखों को बंद करने के लिए फरवरी माह में काम शुरू कराया गया था। इस दौरान पहले रिमोट आपरेटेड व्हीकल उतारकर पानी के अंदर सुराखों की वीडियोग्राफी कराई गई थी। इसके बाद गोताखोरों ने पत्थरों की घिसाई कर सीका, फासराक सहित चार केमिकलों को मिलाकर लीकेज की जगह पर लगाया गया था। इससे लीकेज बंद होने पर अन्य स्थानों पर काम शुरू कराया गया। कुछ दिन पहले ठेकेदार कंपनी के पास मौजूद केमिकल का स्टाक समाप्त हो गया। था। इसके चलते लीकेज की मरम्मत का काम बंद करना पड़ा था। अब केमिकल की आपूर्ति होने पर एक बार फिर से काम शुरू कर दिया गया है।

-कहां-कहां हैं लीकेज-

ढाई किमी क्षेत्र में फैले तिघरा में दो बड़े लीकेज बांध के गेट की ओर से नलखेड़ा की तरफ के रास्ते पर 705 मीटर से 870 मीटर के बिंदु पर हैं। यह लीकेज काफी पुराने और बड़े होकर 165 मीटर के क्षेत्र में है। बांध का लेवल 730 फीट तक पहुंचने पर पानी इस लीकेज पर पहुंचता है। तिघरा से मोतीझील नहर के मुहाने पर पुराने 64 गेट के पास भी लीकेज हैं।

इनका कहना है

अभी तिघरा से शटडाउन लेने के लिए कोई निर्णय नहीं हुआ है, लेकिन जरूरत पडऩे पर हम शटडाउन की डेट से आठ दिन पहले नगर निगम को सूचना दे देंगे।

यादवेंद्र शर्मा

एसडीओ

जलसंसाधन विभाग

Updated : 27 April 2023 12:31 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top