Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > ग्वालियर-चंबल में कल से ओले-बारिश के आसार, 24 फरवरी से नया वेदर सिस्टम एक्टिव होगा

ग्वालियर-चंबल में कल से ओले-बारिश के आसार, 24 फरवरी से नया वेदर सिस्टम एक्टिव होगा

ग्वालियर-चंबल में कल से ओले-बारिश के आसार, 24 फरवरी से नया वेदर सिस्टम एक्टिव होगा
X

ग्वालियर। मध्यप्रदेश का मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है। राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के कई जिलों में दिन के समय तेज धूप निकलने के साथ ही गर्मी का एहसास हो रहा है। तो वहीं दूसरी तरफ प्रदेश के रीवा, ग्वालियर- चंबल संभाग में बारिश और ओलावृष्टि ने अभी भी फिजाओं में ठंडक घोल रखी है। मौसम विभाग ने 24 फरवरी से नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के संकेत दिए हैं जिससे मौसम के एक बार फिर बदलने के आसार हैं। 25 फरवरी से प्रदेश के अधिकतर जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक उदय सरवटे ने जानकारी देते हुए बताया कि इस समय पश्चिमी विक्षोभ मध्य क्षोभमंडल की पछुआ हवाओं के बीच एक ट्रफ़ लाइन के रूप में मौजूद है जबकि चक्रवातीय परिसंचरण उत्तरी छत्तीसगढ़ के ऊपर सक्रिय है जो पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश में नमी ला रहा है। साथ ही एक ट्रफ़ लाइन दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश से तमिलनाडु तक मौजूद है जो मौसम को प्रभावित कर रही है। मौसम विभाग के अनुसार 24 फरवरी से प्रदेश में एक और वेस्टर्न डिस्टर्बेंस वेदर सिस्टम एक्टिव होगा। जिसकी वजह से 26 फरवरी के आस- पास प्रदेश के सभी जिलों में रुक- रुक कर बारिश का सिलसिला देखा जाएगा।

इन जिलों में बारिश का आसार

मौसम विभाग के द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश के रीवा,सतना, सीधी, सिंगरौली, भिंड मुरैना, श्योपुर, पन्ना, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, गुना, शिवपुरी ग्वालियर और दतिया जिलों में बारिश होने की संभावना जताई है। इसके अलावा भिंड, मुरैना, श्योपुर, रीवा, मऊगंज, सतना, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, ग्वालियर और दतिया जिलों में बिजली चमकने के साथ आंधी- बारिश की आशंका जताई है।

Updated : 23 Feb 2024 8:01 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top