Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > ग्वालियर के ऊपर से ही गुजर रही है द्रोणिका, अगले 24 घंटे में बारिश की संभावना

ग्वालियर के ऊपर से ही गुजर रही है द्रोणिका, अगले 24 घंटे में बारिश की संभावना

ग्वालियर के ऊपर से ही गुजर रही है द्रोणिका, अगले 24 घंटे में बारिश की संभावना
X

ग्वालियर, न.सं.। दोपहर में हुई हल्की बारिश के बाद शाम को बादल गरजते रहे, पर बारिश नहीं हुई और बादल छुटपुट बूंदें गिराकर शांत हो गए, लेकिन मौसम विभाग की मानें तो इस समय मानसूनी सिस्टम ग्वालियर के ऊपर ही बना हुआ है। यहां से एक द्रोणिका गुजर रही है, जिसके प्रभाव से अगले 24 घंटे के दौरान विशेषकर बुधवार की रात में ग्वालियर-चम्बल में जोरदार बारिश हो सकती है।

मंगलवार को शहर में 26.2 मिली मीटर बारिश हुई थी। इसके बाद बुधवार को भी बादल छाए रहे। दोपहर करीब 12 बजे लगभग दस मिनट तक रिमझिम अंदाज में बारिश हुई। इसके बाद शाम करीब साढ़े चार बजे से देर शाम तक बादल गरजते रहे, लेकिन बारिश नहीं हुई। इसके चलते दिन भर उमस भरी गर्मी का माहौल बना रहा। भोपाल के सेवानिवृत्त मुख्य मौसम विज्ञानी डी.पी. दुबे ने बताया कि इस समय गुजरात के सौराष्ट्र के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जहां से ग्वालियर होते हुए दिल्ली तक एक द्रोणिका बनी हुई है। इन दोनों सिस्टमों की वजह से ग्वालियर से लेकर जयपुर और दिल्ली तक कनवर्जन जोन बना हुआ है। साथ ही हवाओं की दिशा पूर्वी से बदलकर दक्षिण पश्चिमी हो गई है, इसलिए अगले 24 घंटे के दौरान विशेषकर बुधवार की रात में ग्वालियर-चम्बल अंचल में अधिकांश स्थानों पर जोरदार बारिश होने की उम्मीद है।

तापमान में दो डिग्री का उछाल

स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार पिछले दिन की तुलना में बुधवार को अधिकतम तापमान 2.2 डिग्री सेल्सियस उछाल के साथ 36.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से 0.4 डिग्री सेल्सियस कम है, जबकि न्यूनतम तापमान 0.6 डिग्री सेल्सियस गिरावट के साथ 26.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह भी औसत से 0.9 डिग्री सेल्सियस अधिक है। आज हवाएं दक्षिण पश्चिमी चलीं, जिनकी गति चार किलो मीटर प्रति घंटा थी। आज सुबह हवा में नमी 83 प्रतिशत दर्ज की गई, जो सामान्य से 16 प्रतिशत अधिक है, जबकि शाम को हवा में नमी घटकर 67 प्रतिशत दर्ज की गई, जो सामान्य से 11 प्रतिशत अधिक है।

Updated : 20 July 2020 1:32 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top