Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > अंचल में अगले दो दिन तक बारिश के आसार

अंचल में अगले दो दिन तक बारिश के आसार

ग्वालियर की ओर बढ़ रहा है कम दबाव का क्षेत्र

अंचल में अगले दो दिन तक बारिश के आसार
X

ग्वालियर, न.सं.। ग्वालियर में पिछले एक सप्ताह से आए दिन बारिश हो रही है। इसी क्रम में रविवार-सोमवार की रात में करीब दो घंटे तक तेज बारिश हुई। इस दौरान शहर में 38.2 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले दो दिन तक ग्वालियर व चम्बल अंचल के अधिकांश इलाकों में बारिश हो सकती है।

पिछले कुछ दिनों से मानसून ग्वालियर पर मेहरबान नजर आ रहा है। यहां लगातार बारिश की झड़ी भले ही नहीं लग रही है, लेकिन आए दिन कभी तेज तो कभी हल्की बारिश अवश्य हो रही है। इसी क्रम में रविवार-सोमवार की रात में करीब दो घंटे तक जोदरार बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार शहर में अभी तक कुल 391.8 मिली मीटर बारिश दर्ज की जा चुकी है। हालांकि यह औसत से 116 मिली मीटर बारिश कम है।

भोपाल के सेवानिवृत्त मुख्य मौसम विज्ञानी डी.पी. दुबे ने बताया कि बंगाल की खाड़ी से आया कम दबाव का क्षेत्र इस समय छत्तीसगढ़ के ऊपर है, जो ग्वालियर-चम्बल की ओर ही आ रहा है। इसके प्रभाव से अगले दो दिन में अंचल के अधिकांश इलाकों में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है। इसके अलावा 19 अगस्त को बंगाल की खाड़ी में एक और कम दबाव का क्षेत्र बनेगा, जो संभवत: 20 अगस्त से सक्रिय होगा। इसके प्रभाव से भी 22 से 25 अगस्त के बीच अंचल में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है।

स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार पिछले दिन की तुलना में सोमवार को अधिकतम तापमान 0.3 डिग्री सेल्सियस आंशिक वृद्धि के साथ 35.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से 2.8 डिग्री सेल्सियस अधिक है, जबकि न्यूनतम तापमान 1.9 डिग्री सेल्सियस गिरावट के साथ 25.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह भी औसत से मात्र 0.6 डिग्री सेल्सियस अधिक है। आज सुबह हवा में नमी 94 प्रतिशत दर्ज की गई, जो सामान्य से 12 प्रतिशत अधिक है, जबकि शाम को हवा में नमी 70 प्रतिशत दर्ज की गई। यह भी सामान्य से तीन प्रतिशत अधिक है।

Updated : 23 Aug 2020 1:30 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top