Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > आटा कारोबारी राजकुमार ट्रेडर्स पर सीजीएसटी का छापा

आटा कारोबारी राजकुमार ट्रेडर्स पर सीजीएसटी का छापा

आटा कारोबारी राजकुमार ट्रेडर्स पर सीजीएसटी का छापा
X

ग्वालियर, न.सं.। दाल बाजार में गालब ब्राण्ड के नाम से चक्की फ्रेश आटा, एमपी शरबती आटा, सामान्य आटा, मैंदा, बेसन, सूजी एवं दलिया का कारोबार करने वाले राजकुमार टे्रडर्स पर मंगलवार को सीजीएसटी (केन्द्रीय वस्तु एवं सेवा कर) विभाग द्वारा छापामार कार्रवाई की गई। राजकुमार टे्रडर्स के संचालक मोहन गर्ग, राजकुमार गर्ग एवं अनुराग गर्ग हैं। इनके द्वारा बनाए गए ब्राण्डों की आपूर्ति दिल्ली, पंजाब एवं हरियाणा आदि शहरों में बड़े स्तर पर होती है।

सीजीएसटी विभाग की टीम दोपहर 12 बजे दाल बाजार पहुँची और पहुँचते ही छापामार कार्रवाई को शुरू कर दिया। टीम ने सबसे पहले कंम्प्यूटर एवं बहीखातों की जांच की। विभाग की यह कार्रवाई देर रात तक चली। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि पहले सभी बही खातों की जांच की जाएगी और उसके बाद कर की गणना होगी। प्राप्त जानकारी के अनुसार सीजीएसटी विभाग को सूचना मिल रही थी कि फर्म राजकुमार टे्रडर्स द्वारा जिस आटा, मैंदा, बेसन, सूजी एवं दलिया का कारोबार किया जा रहा है उसका कर विभाग में जमा नहीं किया जा रहा है और बड़े पैमाने पर कर की चोरी की जा रही है। विभाग द्वारा इन ब्राण्डों पर 2.5 प्रतिशत सीजीएसटी और 2.5 प्रतिशत जीएसटी मिलाकर 5 प्रतिशत कर वसूला जाता है।

ऐसे होती है कर की चोरी:-

बाजार में बिकने वाले आटा, मैंदा एवं रवा पर वैसे कोई कर नहीं लगता है। लेकिन जब इसी वस्तु को ब्राण्ड के नाम पर रजिस्टर करके बेचा जाता है तो यह कर के दायरे में आ जाती है। फर्म संचालकों द्वारा किया यह जाता है कि अपने ब्राण्ड को रजिस्टर कराकर महंगे दामों पर तो बेचा जाता ही है साथ ही कर की चोरी भी बड़े स्तर पर की जाती है जिससे सरकार को नुकसान उठाना पड़ता है।

Updated : 26 Aug 2020 1:20 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top