Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > विमानतल की तरह स्टेशन पर जल्द लागू होगा बोर्डिंग पास, रेलवे कर रहा तैयारी

विमानतल की तरह स्टेशन पर जल्द लागू होगा बोर्डिंग पास, रेलवे कर रहा तैयारी

विमानतल की तरह स्टेशन पर जल्द लागू होगा बोर्डिंग पास, रेलवे कर रहा तैयारी
X

ग्वालियर, न.सं. रेल यात्रियों को स्टेशन और ट्रेन में प्रवेश करने के लिए विमानतल की तरह बोर्डिंग पास दिया जाएगा। वर्तमान में प्रयागराज में यह व्यवस्था शुरू हो गई है। बताया जा रहा है कि झांसी मंडल में भी यह व्यवस्था जल्द शुरू होगी।

एक जून से 200 स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। इनमें से 14 ट्रेनें झांसी मंडल से होकर गुजर रही हैं। प्रयागराज में संपर्क रहित टिकट जांच शुरू हो गई है। इसमें स्टेशन के एंट्री गेट पर, टिकट चेकिंग स्टाफ और यात्री के बीच कांच लगाया गया है। दोनों के बीच बिना शारीरिक संपर्क के सूचना के आदान-प्रदान के लिए टीएफटी मॉनीटर लगाए हैं। यात्रियों की तरफ वेब कैमरा लगाया गया है। इस कैमरे से ही टिकट व पहचान पत्र की जांच की जा रही है। यात्री की पहचान व टिकट की पुष्टि के बाद उसके नाम, सीट नंबर, पीएनआर के विवरण के साथ बोर्डिंग पास जारी कर दिया जाएगा। यह पास ट्रेन में यात्रा के दौरान भी काम आएगा। इसके बाद भी यात्री के पास टिकट व पहचान पत्र होना चाहिए। ट्रेन के चेकिंग स्टाफ पर मौजूद टेबलेट में भी यह सुविधा रहेगी, जिससे वह अपने टेबलेट से यात्री का विवरण देख सकेंगे। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि प्रयागराज में यह व्यवस्था शुरू की गई है। यदि यह सफल रहती है तो इसे झांसी मंडल के प्रमुख स्टेशनों पर लागू किया जाएगा।

अब 30 नहीं, अक्टूबर तक का करा सके हैं आरक्षण

यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। रेलवे ने ट्रेन में आरक्षण अक्टूबर तक बढ़ा दिया है। कोरोना संक्रमण को लेकर रेलवे ने 22 मार्च से देशभर में यात्री ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया था। इसके बाद रेलवे ने एक जून से देशभर में 200 यात्री ट्रेनों का संचालन शुरू करने की घोषणा करते हुए 24 मई से ट्रेनों में रिजर्वेशन करना शुरू दिया। उस समय आरक्षण 30 जून तक के लिए खोला गया। लेकिन अब रेलवे ने 30 जून से बढ़ाकर अक्टूबर तक कर दिया है। इससे स्टेशन से गुजरने वाली 14 ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों को फायदा मिलेगा।

Updated : 20 Jun 2020 1:00 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top