Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > होली के बाद भाई दूज 27 को मनाई जाएगी, जानिए तिलक करने की विधि

होली के बाद भाई दूज 27 को मनाई जाएगी, जानिए तिलक करने की विधि

होली के बाद भाई दूज 27 को मनाई जाएगी, जानिए  तिलक करने की विधि
X

ग्वालियर। इस बार होली का त्योहार 24 और 25 मार्च को मनाया जाएगा। लेकिन भाई दूज का त्योहार 26 की जगह 27 मार्च को मनाया जाएगा।

ज्योतिषाचार्य सुनील चोपड़ा ने बताया कि होली के बाद द्वितीया तिथि को भाई दूज कहा जाता है। पारंपरिक रूप से यह पर्व भाई-बहन के बीच स्नेह के बंधन को मजबूत करता है। बहुत जगह भाई दूज को भ्रातृ द्वितीया के नाम से भी जाना जाता है। ज्योतिषाचार्य ने बताया कि पंचांग के अनुसार चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि की शुरुआत 26 मार्च को दोपहर 02 बजकर 55 मिनट पर होगी। अगले दिन 27 मार्च को शाम 05 बजकर 06 मिनट पर इसका समापन होगा। इस लिए भाई दूज का त्योहार 27 मार्च को मनाया जाएगा। ज्योतिषाचार्य के अनुसार होली भाई दूज पर भाई को तिलक करने का पहला मुहूर्त सुबह 10:54 से दोपहर 12:27 तक है। दूसरा मुहूर्त दोपहर 03:31 से शाम 05:04 बजे तक रहेगा।

भाई दूज पर तिलक करने की विधि:-

सबसे पहले भाई को चौकी पर बैठाएं। ध्यान रहे भाई का मुख उत्तर-पश्चिम दिशा में होना चाहिए। अब कुमकुम से तिलक कर चावल लगाएं। भाई को नारियल देकर समस्त देवी-देवता से उसकी सुख, समृद्धि, दीर्घायु की कामना करें। अब भाई बहन को उपहार में सामर्थ्य अनुसार भेंट करें। भाई को भोजन जरूर कराएं।

Updated : 23 March 2024 1:30 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top