Home > हेल्थ/लाइफ स्टाइल > हेल्थ टिप्स > नलकेश्वर महादेव वॉटरफॉल पर्यटकों को मृगनयनी और राजा मानसिंह प्रेमकथा कर रहा बयां

नलकेश्वर महादेव वॉटरफॉल पर्यटकों को मृगनयनी और राजा मानसिंह प्रेमकथा कर रहा बयां

मौसम का लुत्फ उठाने अपने पार्टनर और परिवार के साथ पर्यटक तिघरा,नलकेश्वर महादेव,भदावना आदि पर्यटन स्थलों पर पहुंचने लगे हैं।

नलकेश्वर महादेव वॉटरफॉल पर्यटकों को मृगनयनी और राजा मानसिंह प्रेमकथा कर रहा बयां
X

लियर। बारिश का सुहावना मौसम लोगों को घूमने-फिरने के लिए बेहद पसंद होता है। मौसम का लुत्फ उठाने अपने पार्टनर और परिवार के साथ पर्यटक तिघरा,नलकेश्वर महादेव,भदावना आदि पर्यटन स्थलों पर पहुंचने लगे हैं। इन दिनों पर्यटकों को नलकेश्वर महादेव वॉटरफॉल,तिघरा और भदावना का ठंडा पानी लुभा रहा है। तिघरा घूमने के बाद सैलानी नलकेश्वर महादेव वॉटरफॉल जा रहे हैं। यह मंदिर वर्षों से सुनी राजा मानसिंह और गूजरी की प्रेमकथा में अहम हिस्सा भी रहा है। बारिश होते ही यह फॉल और भी ज्यादा सुंदर हो गया है।

पर्यटको को लुभा रहा नलकेश्वर-

नलकेश्वर महादेव वॉटरफॉल तक पर्यटन निगम बोटिंग के माध्यम से जा सकते हैं। यहां डे-शेल्टर भी बन रहा है। जहां पर्यटक लैंड स्केपिंग के अलावा रूकने के लिए डे-शेल्टर बनाया गया है। मंदिर में बने गौमुख के पानी को 700 साल पहले महाराजा मानंिसंह ग्वालियर किले तक लाए थे। इस पानी को लाने का कारण उनका गूजरी से प्रेम था। गूजरी को राजा मानसिंह तोमर अपनी रानी बनाना चाहते थे,इसके लिए गूजरी ने शर्त रखी थी िकवह उनसे तभी विवाह करेंगी जब नलकेश्वर का पानी ग्वालियर किले पर आ जाए। इस प्रेम गाथा का मनमोहक दर्शय देखने और वॉटरफॉल का लुत्फ उठाने पहुंच रहे हैं ।

तिघरा पर उठाएं बोटिंग के मजे-



तिघरा पर विंड एंड वेव्स कैफेटेरिया का शुभारंभ हो चुका है। जहां सैलानी आउटिंग के साथ जायकेदार व्यंजनों का स्वाद भी ले सकते हैं। पर्यटक तिघरा बोट क्लब में जलपरी और तीन स्पीड बोट से पूरा तिघरा का भ्रमण कराया जा रहा है। बारिश के मौसम में लोगों तिघरा डैम पहली पसंद बन रहा है। बर्ड वाचिंग के साथ शाम तक लोग वहां ठहर कर मौसम के साथ प्राकृतिक गतिविधियों को कैमरे में कैप्चर कर सकते हैं।

Updated : 30 Jun 2023 9:08 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Web

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top