Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > पीएम आवास योजना के हितग्राहियों फर्जी पट्टे बांटे, जानकारी मांगों तो मिलते है गोल मोल जबाव

पीएम आवास योजना के हितग्राहियों फर्जी पट्टे बांटे, जानकारी मांगों तो मिलते है गोल मोल जबाव

विपक्षी पार्षदों ने कहा प्रधानमंत्री आवास योजना और होर्डिंग शाखा में हुआ भ्रष्टाचार

पीएम आवास योजना के हितग्राहियों फर्जी पट्टे बांटे, जानकारी मांगों तो मिलते है गोल मोल जबाव
X

ग्वालियर। प्रधानमंत्री आवास योजना और होर्डिंग शाखा में जमकर भ्रष्टाचार हुआ है। सूचना के अधिकर के तहत जानकारीह मांंगों तो गोल-मोल जाबव दिए जाते है। पैसे देकर विनियमित कर्मचारी फर्मा बांटते है जिनको आवास मिलने चाहिए उन्हें आज तक आवास तक नहीं मिले। आज भी प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों को पैसे जमा करने के बाद भी आवास नहीं दिए गए है। यह आरोप सोमवार को परिषद की अभियाचित बैठक में विपक्ष ने लगाए। विपक्ष के पार्षदों ने एक स्वर में कहा ऐसे मामलों की जांच लोकायुुक्त से कराई जाए। जिस पर सभापति मनोज तोमर ने पांच सदस्यीय समिति गठित करने के निर्देश दिए।

सोमवार को जलविहार में दोपहर तीन बजे से बैठक शुुरु होने से पहले ही सदस्यों की संंख्या कम होने पर सभापति ने बैठक को पांच मिनट के लिए स्थगित कर दिया। बाद में बिंदु क्रमांक पांच प्रधानमंत्री आवास योजना के एएचपी और बीएलसी घटकों के के संबंध में चर्चा शुरू की गई। पार्षद अपर्णा पाटिल ने कहा कि हितग्राहियों को किशत भी देेनी पड़़ रही है और मकान का किराया भी देना पड़़ रहा है। निगम में हर जानकारी आरटीआई के माध्यम से मिल रही है। अधिकारी कोई भी जानकारी देेने को तैयार नहीं है।

पार्षद सरोज कंसाना ने कहा कि उनके वार्ड में गीता परिहार ने आवास के लिए फार्म भर था, लेेकिन उसे आज तक आवास नहीं मिला। पार्षद नागेन्द्र राणा ने कहा कि वर्ष 2014 से एक दिव्यांग आवास के लिए 400 से अधिक चक्कर लगा चुुका है, लेकिन उसे आज तक आवास ही नहीं मिला। जो लोग आवासों में रह रहे है उसकी जांच की जाएं वह पात्र है भी या नहीं।पार्षद देवेंद्र राठौर ने कहा कि इस योजना में हितग्राहियों को फर्जी पट्टे दिए गए हैं।

आवास लेने के लिए कमीशन देेना पड़ रहा है

पार्षद बृजेश श्रीवास ने कहा कि हितग्राहियों को आवास लेने के लिए कमीशन तक देेना पड़ रहा है। केदारपुर में जो पट्टे दिए गए थे वहां पर आज तक कोई भी कार्य शुरु नहीं किया गया। भावना खटीक ने कहा कि गेंडेवाली सड़क़ पर बने मकानों में अवैध लोगों ने कब्जा कर रखा है। एमआईसी सदस्य अवधेश कौरव ने कहा जितने मकान बन रहे हैं, उनसे ज्यादा आवेदन ले लिए गए। हजारों की संख्या में लोगों से आवेदन लेने के बाद में ये भी नहीं देखा कि पात्र हितग्राहियों को मकान मिल भी रहे हैं या नहीं। सभी पार्षदों ने कहा कि इस योजना की जांच की जाए। जिस पर सभापति मनोज तोमर ने निर्देश दिए कि उनके द्वारा पांच सदस्यीय समिति का गठन किया जाएगा। जांच के लिए आवश्यक दस्तावेज निगमायुक्त द्वारा उपलब्ध कराए जाएं। बैठक को 9 फरवरी दोपहर तीन बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

वैध से ज्यादा अवैध होर्डिंग, किसी भी प्र्राथमिकी दर्ज नहीं

बिंदु क्रमांक छह के होर्डिंग पर जैसे ही चर्चा हुई तो विपक्ष के पार्षदों का कहना था कि वैध की जगह सबसे ज्यादा अवैध होर्डिंग लगे हुए है। पार्षद विनोद माटू ने कहा कि अवधि निकलने के बाद भी होर्डिंग संंचालकों को लाभ पहुंचाया जा रहा है। नागेन्द्र राणा ने कहा कि अभी तक होर्डिंग के मामले में कितनी प्राथमिकी दर्ज हुई है। पार्षद ब्रजेश श्रीवास ने कहा कि पांच लाख रुपए की एक एफडी को राजसात करने के आदेश थे, लेकिन निगम अधिकारियों की मिलीभगत से ठेकेदार ने इसे तुड़वा लिया।

अनियमित्ताएं करने वालों के टेंडर निरस्त हो

पार्षद बृजजेश श्रीवास ने कहा कि शहर में 16 जगह अवैध होर्डिंग लगे हुए है। जिसकी उन्होंने जानकारी सदन में भी दी। जिन पर करोड़ो रूपए बकाया है उनकी फाइलों तक को गायब किया जा रहा है। अनियमित्ताएं करने वालों के टेंडर निरस्त किए जाए। इस पर सभापति ने निर्देश दिए कि होर्डिंग में अनियमितताओं की जांच के लिए छह सदस्यीय कमेटी का गठन उनके द्वारा किया जाएगा। इस समिति को दस्तावेज उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी निगमायुक्त को सौंपी गई है।

जिन बिंदुओं पर होनी थी चर्चा, उसकी तैयारी ही नहीं

विपक्ष ने जिन बिंदुओं को लेकर अभियाचित बैठक बुलाई थी, उनमें से अधिकत्तर पार्षद तैयारी करके ही नहीं आए थे। ऐसे में अधिकत्तर पार्षद बोलने से बचते नजर आए। इतना ही नहीं कुछ पार्षदों को यह तक नहीं पता कि अभियाचित बैठक में किन बिंंदुओं पर चर्चा होनाी है।

पूर्व में हुए ठहराव पर नहीं हो पाई चर्चा

पार्षद बृजेश श्रीवास ने कहा कि पूर्व में हुए ठहराव पर चर्र्चा की जाए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य अधिकारी अनुज शर्मा, शिशिर श्रीवास्तव, व पार्षदों के स्वास्थ्य बीमा पर क्या निर्णय हुए इसकी जानकारी दी जाए। जिस पर सभापति ने कहा कि बिंदु क्रमांक आठ में इन सभी मुद्दो पर चर्चा की जाए।

झलकियां

  • -पार्षद मोहित जाट ने कहा कि अधिकारी कहते है कि तमाम आईएएस अधिकारी उनकी जेब में रहते है।
  • -पार्षद गिर्राज कंसाना ने मनोज राजपूूत से कहा कि जलकर का मुद्दा क्यों लाए। इस पर इस पर मनोज राजपूत ने कहा कि बहुमत आपके पास है और प्रदेश में भी आपकी सरकार है।

Updated : 6 Feb 2024 12:15 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top