Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > ग्वालियर चंबल के आयुष, मिनी, मृदुल और पीयूष यूपीएससी में

ग्वालियर चंबल के आयुष, मिनी, मृदुल और पीयूष यूपीएससी में

ग्वालियर चंबल के आयुष, मिनी, मृदुल और पीयूष यूपीएससी में
X

ग्वालियर। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की परीक्षा में ग्वालियर चंबल के चार छात्र-छात्राओं ने ले सफलता हासिल की है। इनमें ग्वालियर के आयुष जैन, मेहगांव भिंड की मिनी शुक्ला, दतिया के मृदुल शिवहरे एवं पीयूष दुबे शामिल हैं। इन चारों की सफलता पर ग्वालियर चंबल गौरवान्वित हुआ है। मिनी ने यूपीएससी में 96 वीं रैंक प्राप्त की। वह जबलपुर में पदस्थ आईपीएस प्रियंका शुक्ला की छोटी बहन और पूर्व एडीजी एसएस शुक्ला की पौत्री हैं।

मिनी ने अपनी पढ़ाई ग्वालियर में ही की।एमिटी यूनिवर्सिटी से बीए करने के अलावा टाइम्स ऑफ इंडिया में भी अपनी सेवाएं दीं। वहीं दतिया के मृदुल शिवहरे ने मात्र 22 साल की उम्र में अपने प्रथम प्रयास में यूपीएससी में 247 वी रैंक हासिल की।स्वदेश से बात करते हुए मृदुल ने बताया प्रदेश स्तर पर अंडर-16 खेलने के बाद ग्रेजुएशन किया और यूपीएससी के लिए तैयारी की। उनका ऑप्शनल सब्जेक्ट पॉलीटिकल साइंस एंड इंटरनेशनल रिलेशनशिप रहा।

दतिया जिले के ही भांडेर के निवासी पीयूष दुबे ने यूपीएससी में 289 रैंक अपने दूसरे प्रयास में प्राप्त की। वह एनआईडी भोपाल से 2016 में पास आउट है। 2018 से 2020 तक सिंडीकेट बैंक में टेक्नीशियन ऑफिसर के पद पर अपनी सेवाएं दे चुके। उनका ऑप्शनल सब्जेक्ट हिंदी साहित्य रहा। उन्होंने अपनी सफलता में माता-पिता दोस्त और सबसे महत्वपूर्ण योगदान इंटरनेट को बताया। क्योंकि उन्होंने कोरोनावायरस में ग्वालियर में घर पर रहकर ही इंटरनेट पर पढ़ाई की। वहीं तुलसी बिहार में रहने वाले आयुष जैन ने 253वीं रैंक पांचवे प्रयास में हासिल की। खासबात यह रही कि उन्होनें बिना किसी कोचिंग के घर पर ही रहकर 10 से 12 घंटे पढ़ाई करते हुए शहर को गौरवान्वित किया।

Updated : 2022-05-31T15:37:32+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top