Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > गर्मी दिखाने लगी तेवर, अस्पताल में नहीं कूलर, सिर्फ पंखे के सहारे मरीज

गर्मी दिखाने लगी तेवर, अस्पताल में नहीं कूलर, सिर्फ पंखे के सहारे मरीज

पीने के लिए भी नहीं शुद्ध पानी, वाटर कूलर भी नहीं लगे

गर्मी दिखाने लगी तेवर, अस्पताल में नहीं कूलर, सिर्फ पंखे के सहारे मरीज
X

ग्वालियर, न.सं.। सूरज के तीखे होते तेवरों के बीच हजार बिस्तर के अस्पताल में भर्ती मरीजों और उनके परिजनों को गर्मी सहन करने को मजबूर होना पड़ रहा है। स्थिति यह है कि वार्डों में भर्ती मरीजों के लिए कूलर तक की व्यवस्था नहीं की गई है। ऐसे में मरीजों और उनके परिजन को पंखे की गर्म हवा में लेटना पड़ रहा है। इसके अलावा अस्पताल में ठंडे पानी की कोई व्यवस्था नहीं होने से परिजन को अपनी और अपने मरीज की प्यास बुझाने के लिए बाजार से ठंडे पानी की बोतल खरीदना पड़ रही है।

दरअसल हजार बिस्तर के अस्पताल को पूरी तरह सेन्ट्रलाइज ऐसी नहीं बनाया गया है। ऐसे में गर्मी से मरीजों को बचाने के लिए वार्डों में अभी तक कूलर नहीं लगवाए हैं। जिस कारण मरीजों और उनके परिजन को मजबूरी के चलते पंखे की गर्म हवा में लेटना और बैठना पड़ रहा है। इतना ही नहीं सातवीं मंजिल पर बने वार्डों की स्थिति तो यह है कि दोपहर को पंखे की गर्म हवा मरीजों को सहन नहीं हो रही है। इसके अलावा पलंग भर जाने के कारण जमीन पर भर्ती मरीजों को तो पंखे तक की हवा नसीब नहीं हो रही है।

पीआईयू की डीपीआर में नहीं थे वाटर कूलर

हजार बिस्तर के अस्पताल में विभिन्न वार्डों में पेयजल के लिए प्याऊ बनाए गए हैं, लेकिन प्याऊ पर वाटर कूलर नहीं लगाए गए। जिस कारण मरीजों को ठंडा पानी तक नसीब नहीं हो रहा है। इतना ही नहीं प्याऊ पर जो पानी सप्लाई हो रहा है, वह सीधे टंकियों से ही हो रहा है। ऐसे में मरीजों व उनके परिजनों को शुद्ध पानी तक नहीं मिल रहा है। पीआईयू के अधिकारियों का कहना है कि डीपीआर में वाटर कूलर व आरओ लगाने अनुबंध ही नहीं था। इसलिए यह व्यवस्था अस्पताल प्रबंधन को ही करनी है।

बोतल टांगने स्टैंड तक नहीं

नए अस्पताल के मेडिसिन विभाग की बात करें तो यहां सबसे ज्यादा मरीज भर्ती हो रहे हैं। जिस कारण पलंग भी भरने लगे हैं, लेकिन मेडिसिन विभाग में कुछ पलंगों के पास ड्रिप स्टैंड तक नहीं है। ऐसे में स्टाफ मरीज को चढऩे वाली ड्रिप पलंग पर लगे एंगलों पर ही टांगी जा रही है।

पलंगों पर भी फटे गद्दे

अस्पताल के मेडिसिन विभाग सहित अन्य विभागों में पुराने पलंग व गद्दे डाले गए हैं। ऐसे में कई पलंगों पर पुराने फटे हुए गद्दे डले हुए हैं। जिससे मरीजों को परेशानी होती है।

वर्जन

अस्पताल में कुछ कूलर उपलब्ध करा दिए गए हंै, जल्द ही और कूलर भी लगवाएं जाएंगे। साथ ही वाटर कूलर कुछ आ गए हैं, उन्हें लगवाया जा रहा है।

डॉ. अक्षय निगम

अधिष्ठाता, गजराराजा चिकित्सा महाविद्यालय

Updated : 8 May 2023 5:05 PM GMT
Next Story
Top