Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > गोऱखी स्कूल में बनाया जायेगा अटल बिहारी वाजपेयी मेमोरियल

गोऱखी स्कूल में बनाया जायेगा अटल बिहारी वाजपेयी मेमोरियल

गोऱखी स्कूल में बनाया जायेगा अटल बिहारी वाजपेयी मेमोरियल
X

नईदिल्ली। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर के हद्धय स्थल महाराज बाडा और उसके आसपास के क्षेत्र में कई विकास कार्य किये जा रहे है। इसी कड़ी में भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के प्रारम्भिक शिक्षण संस्थान के रुप में अपनी पहचान रखने वाले गोरखी स्कूल में पूर्व प्रधानमंत्री की याद में मेमोरियल बनाया जायेगा। जहाँ उनकी यादों को एक संग्रहालय में सहेजा व प्रदर्शित किया जाएगा।

स्मार्ट सीटी सीईओ जयति सिंह ने जानकारी देते हुए बताया की इस स्कूल को अटल जी की स्मृति के रुप में सहजते हुये पुर्ननिर्माण का कार्य किया जायेगा। उन्होंने बताया कि गोरखी स्कूल भवन के एक भाग में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी मेमोरीयल स्मार्ट स्कूल तथा एक भाग में संग्रहालय विकसित किया जाना है। इस कार्य को शूरू करने के लिए स्मार्ट सिटी द्वारा आज निविदाएँ आमंत्रित की गई हैं।

उन्होंने बताया की परियोजना का उद्देश्य स्कूल के भवन के संरक्षण कर अनुकूल उन्नयन कर दोबारा शैक्षणिक सुविधा उपलब्ध कराना है।इसके साथ ही परिसर को "अटल बिहारी मेमोरीयल" परिसर के रुप में विकसित करना भी परियोजना का मुख्य उद्देश्य है।जिसके तहत अटल जी के साहित्यिक कार्यों को एक पुस्तकालय के रुप में स्थापित करते हुये अटल बिहारी वाजपेयी जी से संबंधित इंटरनेट आधारित अत्याधुनिक म्यूजियम गैलरी का विकास करना भी है। इंटरनेट आधारित गैलरी के माध्यम से वाजपेयी जी के जीवन को होलोग्राफिक रुप से आधुनिक भारत के एक सच्चे राजनेता के रुप में व्याख्या की जायेगी।

ग़ौरतलब है कि इस परिसर में चल रहे गोरखी माध्यमिक विधालय में माननीय पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी नें अपनी शुरुआती शिक्षा ग्रहण की है। खास बात यह है कि 1935-38 में जब अटल जी इस स्कूल में पढ़ा करते थे उसका उल्लेख स्कूल के रजिस्टर में है तथा आज भी उस रजिस्टर को सहेज कर रखा गया है जिसमें कभी अटल जी की उपस्थिति दर्ज हुआ करती थी।

Updated : 12 Oct 2021 11:07 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top