Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > रामभक्तों के लिए खुशखबरी, ग्वालियर से अयोध्या के लिए दो आस्था ट्रेनों का होगा संचालन

रामभक्तों के लिए खुशखबरी, ग्वालियर से अयोध्या के लिए दो आस्था ट्रेनों का होगा संचालन

रामभक्तों के लिए खुशखबरी, ग्वालियर से अयोध्या के लिए दो आस्था ट्रेनों का होगा संचालन
X

ग्वालियर,न.सं.। रामभक्तों के लिए रेलवे ने बड़ी राहत दी है। अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के बाद मण्डल से पहली आस्था ट्रेन के संचालन के लिए मुख्यालय से हरी झंडी मिल गई है। यह ट्रेन दो फेरों में झांसी से अयोध्या और अयोध्या से झांसी के बीच चलेगी। यह ट्रेन झांसी से उरई, कानपुर, फतेहपुर, प्रयागराज होते हुए अयोध्या पहुंचेगी। ट्रेन में जल्द ही ऑनलाइन आरक्षण शुरू होंगे। पहली ट्रेन 12 व दूूसरी ट्रेन 24 फरवरी को चलेगी।

यहां बता दे कि श्रद्धालुओं के लिये रेलवे बोर्ड ने देश के कोने-कोने से अयोध्या धाम तक आस्था एक्सप्रेस ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। इन ट्रेन को चलाने की जिम्मेदारी आईआरसीटीसी (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन) को दी गई है। श्रद्धालुओं की डिमांड पर ट्रेन की संख्या बढ़ाई भी जा सकती है। ट्रेन को श्रद्धालुओं की मांग पर चलाया जाएगा।

अधिकारियों के मुताबिक यदि 1600 या उससे अधिक यात्री तैयार होते हैं तो आस्था स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी। आस्था स्पेशल ट्रेन में श्रद्धालुओं को कई तरह की सुविधाएं दी जाएंगी। इसमें ब्रेकफास्ट व खाने की भी सुविधा होगी। इस ट्रेन के लिए सिर्फ आईआरसीटीसी से ऑनलाइन टिकट ही बुक होंगे। श्रद्धालु दोनों तरफ से टिकट बुक करा सकेंगे। यह ट्रेन पीआरएस डेटाबेस में नहीं दिखेगी। जिससे देरी का पता नहीं चल सकेगा। समय पर यात्रियों को स्टेशन पहुंचना होगा।

Updated : 28 Jan 2024 12:15 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top