Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > ग्वालियर की कला और कलाकारों को आर्ट एंड क्राफ्ट सेंटर से मिलेगी पहचान

ग्वालियर की कला और कलाकारों को आर्ट एंड क्राफ्ट सेंटर से मिलेगी पहचान

ग्वालियर की कला और कलाकारों को आर्ट एंड क्राफ्ट सेंटर से मिलेगी पहचान
X

ग्वालियर। शहर में क्षेत्रीय कला औऱ कलाकारो को एक बेहतर मंच उपलब्ध कराने के लिए स्मार्ट सिटी द्वारा मोतीमहल स्थित रीजनल आर्ट एंड क्राफ्ट सेंटर को अब नए सिरे से संवारा जा रहा है। यहां शिल्पकार देश की महान हस्तियों की प्रतिमाएं तैयार कर रहे हैं। लॉकडाउन और अनलॉक के दौर में शिल्पियों ने जो प्रतिमाएं बनाई है, उनकी प्रदर्शनी शुरू की गई है।

स्मार्ट सिटी सीईओ जयति सिंह ने बताया की क्षेत्रीय आर्ट और क्राफ्ट को ऊचाईयों पर पहुंचाने एवं प्रचार-प्रसार को बढ़ावा देने के लिए रीजनल आर्ट एंड क्राफ्ट सेंटर को स्मार्ट सिटी द्वारा नए सिरे संवारा जा रहा है। उन्होंने बताया की इस सेंटर के विकसित होने से न केवल क्षेत्रीय स्टोन आर्ट व वुडन आर्ट के आर्टिस्टों को नई पहचान मिल सकेगी। इस सेंटर में कलाकार अपनी कला को प्रदर्शित भी कर सकेगे। इसके साथ ही यहां कला प्रेमियों को आसानी से काम करने और सीखने का भी मौका मिलेगा। सेंटर में कलाकार, पर्यटकों एवं शहरवासियों को शिल्प कला के लिए ओपन मंच भी उपलब्ध कराया जायेगा।


इस सेंटर में स्वामी विवेकानंद, भारत रत्न और पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लौहपुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल, संविधान निर्माता डॉ. भीमराव और सदी के महानायक अमिताभ बच्चन की प्रतिमाएं इत्यादी तैयार की गई है। जो लोगो के लिये आकर्षण का केन्द्र है।

रिजनल आर्ट एंड क्राफ्ट सेंटर में मिलेगी अत्याधुनिक सुविधाये -



  • पर्यटको एवं ग्वालियर राइटस को शिल्प कला हेतु ओपन मंच मिल सकेगा
  • शहर के आसपास क्षेत्रीय आर्ट और शिल्प डिजाइन को नया स्वरुप मिलेगा
  • सभी आर्टिस्टो को अपनी कलाकृतियो को एक्जीबीशन व अन्य माध्यमो से प्रदर्शित करने के लिये एक्जीबीशन लगाने के लिये हाँल मिल सकेगा।
  • आर्ट और क्राफ्ट को डिजाइन करने के लिये युनिक टूल्स उपलब्ध होगे।
  • युवा कलाकारो को आर्ट की बारिकियां व अधिक जानकारी के लिये एजुकेशन हाँल उपलब्ध होगा।
  • आर्ट व क्राफ्ट के नये स्वरुप को लोगो तक पहुचाने के लिये परिसर में सिंटिंग स्पेश, गार्डन, फाउंटेन, म्यूजिक, फूड व डिस्प्ले हाँल रेडी किया गया है ताकि लोगो का इसकी ओर रुझान बढे।

कुछ ऐसी रहेगी रिजनल आर्ट एंड क्राफ्ट सेंटर की बनावट -

इस सेंटर पर विभिन्न अत्याधुनिक सुविधाओ के साथ ही कलाकारो और आने वाले पर्यटको के लिये इमारत को विभिन्न हिस्सो में विभाजित किया गया है जिसके तहत बुडन वर्कशाँप, स्टोर, डिस्प्ले हाँल, आँफिस, ट्रेनिंग रुम, स्टोर रुम, आवास कक्ष, स्टोन वर्कशाँप ग्राउंड, टेम्पल, सहीत गार्डन का समावेश किया गया है।

Updated : 2021-10-12T16:37:32+05:30
Tags:    

Swadesh News

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top