Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > मल्टीपरपज स्टॉल पर मिलेंगे डिस्पोजल बेडरोल, एसी कोच के यात्रियों को मिलेगी राहत

मल्टीपरपज स्टॉल पर मिलेंगे डिस्पोजल बेडरोल, एसी कोच के यात्रियों को मिलेगी राहत

रेलवे बोर्ड की स्वीकृति के बाद मंडल में लागू होगी व्यवस्था

मल्टीपरपज स्टॉल पर मिलेंगे डिस्पोजल बेडरोल, एसी कोच के यात्रियों को  मिलेगी राहत
X

ग्वालियर, न.सं.। स्पेशल ट्रेन के एसी कोच में यात्रा करने वाले यात्रियों को जल्द एक राहत मिलने वाली है। मास्क की तरह बदलने वाला डिस्पोजेबल बेडरोल भी यात्रियों को उपलब्ध कराया जाएगा। रेलवे बोर्ड ने इसकी अनुमति प्रदान कर दी है पर इस सुविधा का लाभ लेने के लिए यात्रियों को रुपए खर्च करने होंगे। झांसी मण्डल में इस नई सुविधा का शुभारम्भ उरई स्टेशन से किया जा रहा है। क्योंकि वहां के बुक स्टॉल को मल्टीपरपज स्टॉल में परिवर्तित कर दिया गया है। ग्वालियर के बुक स्टॉल भी जल्द ही मल्टीपरपज स्टॉल में परिवर्तित किए जाएंगे।

कोरोना के कारण रेलवे ने सबसे पहले तो एसी कोच से सभी पर्दे हटवाए, इसके बाद यात्रा के दौरान यात्रियों को दी जाने वाली बेडरोड की सुविधा को भी बन्द कर दिया था। एक जुलाई से भी लगभग 200 विशेष ट्रेनें चलाए जाने को लेकर रेल मंत्रालय ने तैयारी की थी, लेकिन फिलहाल इस पर विराम लग जाने के कारण एक जून से संचालित हो रहीं स्पेशल ट्रेनों को ही आगे चलाने की अनुमति प्रदान की गई है। इन प्रीमियम ट्रेनों में अधिकांश कोच एसी ही हैं। इन एसी कोच में अब यात्रियों को मास्क की तरह ही बदलने वाला बेडरोल उपलब्ध कराया जाएगा। ग्वालियर स्टेशन से अभी 14 विशेष ट्रेन गुजर रही हैं। इनमें एसी, स्लीपर व सामान्य कोच लगे हुए हैं। इन ट्रेनों के एसी कोच में यात्रा करने वाले यात्रियों द्वारा लगातार बेडरोल की मांग की जा रही है। यात्रियों की इस सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे बोर्ड ने मण्डल अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि रेलवे स्टेशन पर मास्क की तरह ही बदले जाने वाले बेडरोल की व्यवस्था कराई जाए।

थ्री लेयर मास्क वाले कपड़े से तैयार हुआ बेडरोल

थ्री लेयर मास्क वाले कपड़े से यह बेडरोल तैयार कराया गया है। इस बेडरोल को यात्री एक बार उपयोग करने के बाद फेंक देगा ताकि संक्रमण फैलने का खतरा न रहे।

इनका कहना है

मण्डल में अभी सिर्फ उरई स्टेशन पर ही मल्टी परपज स्टॉल्स स्थापित हैं, इसलिए इसकी शुरुआत उरई स्टेशन से की जा रही है। जल्द ही झांसी और ग्वालियर स्टेशन पर डिस्पोजल बेडरोल उपलब्ध कराए जाएंगे।

-मनोज कुमार सिंह,जनसम्पर्क अधिकारी, झांसी रेल मंडल

Updated : 20 July 2020 1:38 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top